यूएस के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर पेंसिल्वेनिया रैली में जानलेवा हमला, बाल-बाल बचे

11:06 am Jul 14, 2024 | सत्य ब्यूरो

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर गोली रैली स्थल के पास एक छत पर से शूटर ने चलाई। पेंसिल्वेनिया  में यह ट्रंप की हत्या की कोशिश थी। शाम लगभग 6:15 बजे पहली गोली चलने के बाद ट्रम्प जमीन पर गिर पड़े। जैसे ही दर्शकों की चीखें सुनी गईं, सीक्रेट सर्विस एजेंट ट्रम्प को घेरने के लिए मंच पर पहुंचे। ट्रम्प को एजेंटों ने अपने पैरों पर खड़ा किया, जबकि ट्रम्प भीड़ की तरह जोशीला संकेत करते दिखाई दिए। जब उन्हें मंच से बाहर एक वाहन में ले जाया जा रहा था तो उन्हें अपनी मुट्ठी बांधकर इशारा करते देखा गया।

सीक्रेट सर्विस के अनुसार, रैली में उपस्थित लोगों में से एक की मौत हो गई, और रैली में भाग लेने वाले दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।


यह गोलीबारी अगले हफ्ते रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में ट्रम्प के 2024 के राष्ट्रपति पद के नामांकन को स्वीकार करने से ठीक पहले हुई है। ट्रम्प के जीवन को खतरे में डालने वाला यह प्रकरण सुरक्षा के बारे में गंभीर सवाल उठाता है। पूर्व राष्ट्रपति को कैसे गोली मारी गई, कानूनविद इसकी जांच की मांग कर रहे हैं। 

सीएनएन के मुताबिक घटनास्थल पर मौजूद एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शूटर उस स्थान के ठीक बाहर एक इमारत की छत पर तैनात था, जहां ट्रम्प अपनी रैली आयोजित कर रहे थे, जो कार्यक्रम मंच के दाईं ओर स्थित थी। इमारत के चारों ओर भारी सीक्रेट एजेंट मौजूद थे।

सीक्रेट सर्विस के सूत्र ने कहा कि शूटर ने "रैली स्थल के बाहर ऊंचे स्थान से मंच की ओर कई गोलियां चलाईं।" सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने शूटर को फौरन मार गिराया। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में संदिग्ध शूटर एक इमारत की छत पर लेटा हुआ दिखाई दे रहा है। तमाम सूत्रों ने इस व्यक्ति को स्नाइपर बताया है, हालांकि इसके बारे में बहुत ज्यादा विवरण अभी नहीं मिल पाया है।

ट्रम्प ने शनिवार शाम को सोशल मीडिया पर सीक्रेट एजेंट्स का को धन्यवाद दिया। उन्होंने लिखा-  “मुझे गोली मारी गई जो मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से को छेदती हुई निकल गई। मुझे तुरंत पता चल गया कि कुछ गड़बड़ है, मैंने एक घड़घड़ाहट की आवाज सुनी, गोली चली, और तुरंत महसूस हुआ कि गोली मेरे स्किन को चीर रही है। बहुत खून बह रहा था, तब मुझे एहसास हुआ कि क्या हो रहा था।" 

इस घटना के समय राष्ट्रपति जो बाइडेन रेहोबोथ बीच पर थे। बाइडेन ने शनिवार शाम रेहोबोथ बीच से जारी बयान में कहा कि उन्हें घटना के बारे में "पूरी तरह से जानकारी" दी गई है और वो ट्रम्प से बात कर रहे हैं। बाइडेन ने कहा, "इस तरह की हिंसा के लिए अमेरिका में कोई जगह नहीं है - यह बीमार मानसिकता का काम है। यही एक कारण है कि हमें इस देश को एकजुट करना है। हम ऐसा होने की इजाजत नहीं दे सकते। हम ऐसे नहीं हो सकते। हम इसे नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते।”