दाऊद इब्राहिमः क्या उसे किसी ने पाकिस्तान में ज़हर दे दिया?

07:40 am Dec 18, 2023 | सत्य ब्यूरो

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के बारे में अफवाहें फैल रही हैं कि उसे कथित तौर पर गंभीर हालात में पाकिस्तान में कराची के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अपुष्ट रिपोर्टों में इसकी वजह जहर देना बताया जा रहा है। 65 वर्षीय मोस्ट वॉन्टेड दुनिया भर की कानून प्रवर्तन एजेंसियों से बचते हुए कई वर्षों से कराची में रह रहा है। हालांकि शुरुआत में उसकी मौत की खबर आई थी। यह नौवीं बार है जब दाऊद इब्राहिम को लेकर इस तरह की खबर फैली है।

मुंबई पुलिस अंडरवर्ल्ड डॉन के अस्पताल में भर्ती होने के बारे में उसके रिश्तेदारों अलीशाह पारकर और साजिद वागले से अधिक जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रही है।


भारत के मोस्ट वॉन्टेड अपराधियों में से एक दाऊद इब्राहिम संगठित अपराध, आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी सहित विभिन्न आपराधिक गतिविधियों से जुड़ा हुआ है। वह 1993 के मुंबई बम विस्फोटों का मास्टरमाइंड है, जिसमें 250 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और हजारों लोग घायल हो गए थे।

उसके अस्पताल में भर्ती होने से जुड़ी परिस्थितियाँ रहस्य में डूबी हुई हैं, क्योंकि पाकिस्तानी और भारतीय दोनों अधिकारियों ने आधिकारिक तौर पर इस खबर की पुष्टि नहीं की है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि उनकी अचानक तबीयत बिगड़ने का कारण जहर हो सकता है, जिससे रहस्य की एक और परत जुड़ गई है।

दाऊद इब्राहिम दशकों से भगोड़ा है, पाकिस्तान में उसके ठिकाने की सावधानीपूर्वक सुरक्षा की जा रही है। अंडरवर्ल्ड डॉन को कथित तौर पर कराची में आश्रय मिला है, जहां वह विभिन्न आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों से बचने में कामयाब रहा है।

दाऊद के बारे में सबसे ज्यादा सूचनाएं सोशल मीडिया के जरिए फैलती हैं। लेकिन ये तमाम सूचनाएं इस तरफ तो इशारा कर ही रही हैं कि दाऊद इब्राहिम को अब महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। गैंग्रीन की शुरुआत के कारण कराची के एक अस्पताल में उनके पैर की दो उंगलियां काट दी गईं थीं। हालांकि इस खबर को भी उसके करीबी सहयोगी छोटा शकील ने दो साल पहले सख्ती से फर्जी करार दिया था।

जनवरी में दाऊद की बहन हसीना पार्कर के बेटे ने नेशनल इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी को बताया था कि अंडरवर्ल्ड डॉन दूसरी शादी करने के बाद कराची में रहता है। एनआईए ने दाऊद इब्राहिम के खिलाफ अपने आरोप पत्र में यह भी कहा था कि वह और उसके शीर्ष सहयोगी पाकिस्तान के कराची हवाई अड्डे को नियंत्रित करते हैं।

अब उसे जहर देने की सूचना फैली है, उस बारे में पाकिस्तान के अधिकृत मीडिया द डॉन अखबार और जियो टीवी के अलावा अन्य पर कोई सूचना नहीं है। यहां तक कि संक्षिप्त खबर तक नहीं है। हालांकि ट्विटर (एक्स) पर दाऊद इब्राहीम को जहर देने की सूचना टॉप ट्रेंड में है। अधिकांश भारतीय यूजर्स खुशियां मना रहे हैं और पूछ भी रहे हैं कि क्या यह सूचना सही है। सैकड़ों यूजर्स ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का फोटो शेयर करते हुए उनकी तारीफ की है। ट्विटर यूजर्स की टिप्पणियों में इसके लिए अजीत डोभाल को श्रेय दिया जा रहा है। हालांकि इसमें कोई सत्यता नहीं है, क्योंकि भारत सरकार या खुद डोभाल की ओर से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है।