एयरशो में दो ऐतिहासिक विमान आपस में टकराए, परखच्चे उड़े

07:36 am Nov 13, 2022 | सत्य ब्यूरो

अमेरिका के डलास में द्वितीय विश्व युद्ध जमाने के दो विमान शनिवार को एक एयर शो के दौरान आपस में टकराए और उनके परखच्चे उड़ गए। यह पूरा हादसा कैमरे में कैद हो गया। हादसे में शामिल विमान बोइंग बी-17 फ्लाइंग फोर्ट्रेस और बेल पी-63 किंगकोबरा थे। इस भीषण हादसे में कम से कम छह लोगों के मारे जाने की आशंका है। 

डलास का एयरशो अचानक ही हॉरर शो में बदल गया। हजारों चश्मदीदों को विश्वास नहीं हो रहा था कि उनकी आंखों के सामने यह क्या हुआ। एक दोस्त के साथ एयर शो में भाग लेने वाले 27 वर्षीय मोंटोया ने कहा, "मैं बस वहीं खड़ा रह गया। मैं पूरी तरह सदमे में था और कुछ भी विश्वास नहीं हो रहा था। फिर मैंने देखा कि चारों तरफ हर कोई फूट-फूट कर रो रहा था। हर कोई सदमे में था।" 

डलास के मेयर एरिक जॉनसन ने कहा कि दुर्घटना का वीडियो दिल दहला देने वाला है। मेयर ने कहा कि राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड ने स्थानीय पुलिस और अग्निशमन सहायता के साथ दुर्घटनास्थल पर नियंत्रण कर लिया है। इस हादसे का एक और वीडियो देखिए-

कैसे क्या हुआ

एयरशो के सभी वीडियो में दर्शकों को सदमे और खौफ में देखा जा सकता है। जैसे ही किंगकोबरा और बी-17 टकराए लोग चीखने-चिल्लाने लगे। 

हादसे से ठीक पहले का फोटो

दूसरी तरफ से आ रहा किंगकोबरा बी-17 से टकरा गया और आग और धुएं का एक बड़ा गोला बन गया। 

किंगकोबरा एक अमेरिकी लड़ाकू विमान था और युद्ध के दौरान ज्यादातर सोवियत सेना द्वारा इस्तेमाल किया गया था। बी-17 एक चार इंजन वाला बमवर्षक है जिसका इस्तेमाल द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी के खिलाफ छापे में किया गया था। विशेषज्ञों के अनुसार, एयरशो में किसी भी विमान का इस तरह हादसे का शिकार होना दुर्लभ है। 

हादसे के दौरान के फोटो

युद्ध के बाद अधिकांश बी -17 विमानों को खत्म कर दिया गया था और वो सिर्फ एयर शो में ही दिखते थे।