चीन: कोरोना के 30,000 से ज्यादा मामले, कड़े प्रतिबंध लागू 

12:13 pm Nov 24, 2022 | सत्य ब्यूरो

चीन में कोरोना ने एक बार फिर लोगों को दहशत में ला दिया है। चीन में बुधवार को कोरोनावायरस के 31,454 नए मामले दर्ज किए गए। नेशनल हेल्थ ब्यूरो ने कहा है कि इसमें से 27,517 मामले बिना लक्षणों वाले थे। पिछले हफ्ते तक औसत मामले 22000 के आंकड़े के आसपास थे लेकिन अब यह तेजी से बढ़ रहे हैं। 

बीजिंग के दक्षिण-पश्चिम में स्थित शहर शिजियाझुआंग के कुछ क्षेत्रों में लोगों को घरों के भीतर रहने के लिए कहा गया है। सरकार बड़े पैमाने पर टेस्टिंग करा रही है। 

हालात को देखते हुए चीन की राजधानी बीजिंग में बेहद कड़े नियमों के साथ जीरो कोविड-19 पॉलिसी को लागू कर दिया है। बताना होगा कि कोरोना के संक्रमण का सबसे पहले मामला चीन में ही आया था और उसके बाद यह दुनिया भर में फैल गया था। 

भारत में भी इसका अच्छा खासा असर रहा था और लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। 

कोरोना को रोकने के लिए चीन के द्वारा एक बार फिर लॉकडाउन लगाने और कड़े प्रतिबंध लागू करने की वजह से वहां के लोग परेशान हैं। इससे चीन की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ रहा है। 

व्यापार पर असर

चीन में सरकार चला रही कम्युनिस्ट पार्टी ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि वह जीरो कोविड पॉलिसी में ढील देगी लेकिन कोरोना की नई लहर की वजह से बीजिंग सहित चीन के कुछ बड़े शहरों में ऐसा करना संभव नहीं है। इसके उलट स्टोर और दफ्तरों को बंद कर दिया गया है और फैक्ट्रियों को आदेश दिया गया है कि वहां काम करने वाले कर्मचारी बाहर के लोगों के संपर्क में ना आ सकें। इस वजह से कंपनियों में कामकाज प्रभावित हुआ है और इसका व्यापार और अर्थव्यवस्था पर सीधा असर पड़ रहा है। 

इस बीच, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें चीन के झेंग्झौ शहर में एप्पल आईफोन कंपनी के प्लांट में हंगामा होता दिख रहा है। बताया जा रहा है कि कोरोना के लेकर लगाए गए कड़े नियमों और बकाया सैलरी के मुद्दे पर कंपनी के कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच में जबरदस्त भिड़ंत हुई है। सुरक्षाकर्मियों ने एप्पल कंपनी के कर्मचारियों को काबू में करने के लिए बल प्रयोग किया। 

5 दिन का लॉकडाउन 

झेंग्झौ शहर में 5 दिन के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। स्थानीय अफसरों ने कहा है कि झेंग्झौ के सिटी सेंटर के लोग तब तक बाहर नहीं जा सकते जब तक उनके पास कोरोना का नेगेटिव टेस्ट रिजल्ट और अफसरों की अनुमति न हो और जरूरत पड़ने पर ही लोग शहर से बाहर जाएं। 

बुधवार देर रात को जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि इस शहर के आठ जिलों के लोगों को अगले पांच दिन तक हर दिन न्यूक्लिक एसिड टेस्ट कराना होगा।