व्हाइट हाउस में 'कमांडर' का जलवा, जब बाइडन उससे खेलने लगे

09:45 pm Dec 21, 2021 | सत्य ब्यूरो

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के परिवार में सोमवार को एक पपी शामिल किया गया, जिसका नाम कमांडर है। कमांडर की फोटो राष्ट्रपति खुद ट्वीट की है।

अमेरिका में तमाम राष्ट्रपति पशुओं, पक्षियों के प्रति प्रेम का सार्वजनिक इजहार करते रहे हैं। उसके बाद हर राष्ट्रपति ने किसी न किसी पशु या पक्षी को अपने परिवार का सदस्य बनाया। अब यह वहां की परंपरा में शामिल हो गया।

यह जानना दिलचस्प होगा कि अमेरिका के किस राष्ट्रपति ने किसी पशु को अपने परिवार में शामिल किया।

भारत में जब पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी का राष्ट्रीय पक्षी मोर को दाना चुगाते हुए फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था तो इसे लेकर बहुत चर्चा रही।

हालांकि भारतीय प्रधानमंत्रियों में किसी पशु या पक्षी को पालने की परंपरा नहीं रही। हो सकता है कि किसी प्रधानमंत्री ने कोई पशु पाला हो लेकिन उसके बारे में सार्वजनिक रूप से कभी कोई तथ्य सामने नहीं आया।

कमांडर साहब का इतिहास

अमेरिकी राष्ट्रपति के पशु प्रेम पर तथ्य को आगे बढ़ाने से पहले राष्ट्रपति बाइडन के पपी कमांडर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं।

पहले तो ये बता दें कि राष्ट्रपति बाइडेन के पहले डॉगी चैम्प की मौत इसी साल जून में 13 साल की उम्र में हो गई थी। बाइडेन को उसकी मौत पर काफी अफसोस रहा।

जर्मन शेफर्ड नस्ल से ताल्लुक रखने वाले कमांडर साहब 1 सितम्बर को पैदा हुए थे लेकिन राष्ट्रपति निवास व्हाइट हाउस में वो कल सोमवार को पधारे थे।

राष्ट्रपति को यह डॉगी उनके भाई जेम्स बाइडेन और उनकी पत्नी सारा बाइडेन ने गिफ्ट किया है।

राष्ट्रपति बाइडेन के पास एक और जर्मन शेफर्ड है। मेजर नामक यह डॉगी उनके पैतृक शहर विलिमगटन में रहता है।

ट्रंप हुए थे विवादित

बाइडेन से पहले राष्ट्रपति रहे डॉनल्ड ट्रंप ने घोषित रूप से डॉगी नहीं रखा था। उन्होंने पद की शपथ लेने के बाद बयान दिया था कि वो व्हाइट हाउस में कुत्ता नहीं रखेंगे।

उनके इस बयान पर एनिमल लवर्स ने तीखा विरोध किया था। उन्होंने कहा था ट्रंप डॉगी रखें या न रखें लेकिन कुत्ता शब्द का इस्तेमाल करने का उन्हें अधिकार नहीं है।

इसके बाद भी ट्रंप नहीं माने। कई मौकों पर उन्होंने कुत्ता शब्द का इस्तेमाल किया। उनके इन बयानों से लगता था कि ट्रंप को डॉगी से प्यार नहीं था।

बाकी कुछ अलग थे

ट्रंप से पहले बराक ओबामा हों या बुश जूनियर सीनियर, जिमी कार्टर, निक्सन सभी पपी प्रेमी रहे हैं। उनके समय में पपी व्हाइट हाउस की शोभा बढ़ाते रहे हैं।

इस मामले में अब्राहम लिंकन और जॉन एफ. केनेडी थोड़ा अलग था। इन सभी ने पपी तो रखे लेकिन इनका पहला प्रेम घोड़े (हार्स) थे। दोनों को घोड़ों से बहुत लगाव था।

इसी तरह रूजवेल्ट हों या अन्य सभी पपी प्रेमी रहे हैं।

बहरहाल, बाइडेन के कमांडर को यूएस मीडिया ने काफी कवरेज दिया।

बाइडेन दंपती की कमांडर से खेलते हुए फोटो और वीडियो भी टीवी और अखबारों में नजर आए।