कोरोना: चीन में पहली बार एक दिन में नहीं हुई कोई मौत, सामान्य हो रहे हालात

01:03 pm Apr 08, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

जिस चीन से कोरोना वायरस का संक्रमण शुरू हुआ था, वहां पर हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं। संक्रमण शुरू होने के बाद पहली बार ऐसा हुआ है, जब चीन में इस वायरस से एक दिन में कोई मौत नहीं हुई है। न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़, बुधवार को चीन में इस वायरस से मौत की कोई ख़बर नहीं आई। इसके अलावा नये मामलों में भी गिरावट आई है। सबसे ज़्यादा प्रभावित वुहान शहर में भी लॉकडाउन को पूरी तरह खोलने की तैयारी है। 

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा है कि देश में सोमवार को संक्रमण के 32 नये मामले सामने आये, जो बीते दिन की संख्या 39 से कम हैं। वुहान शहर की आबादी 11 लाख है और पिछले एक पखवाड़े में वहां संक्रमण के सिर्फ़ दो मामले सामने आये हैं। इसके पीछे वुहान में फंसे लोगों को अपने घरों को जाने की इजाजत देने को कारण बताया गया है। वुहान में 76 दिन तक लॉकडाउन रहा। 

फरवरी में चीन में संक्रमण के मामले दुनिया में सबसे ज़्यादा थे। लेकिन स्थानीय प्रशासन ने महसूस किया कि ये मामले बाहर से आने वालों के कारण बढ़ रहे हैं। चीन ने वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये विदेशों से आने वाले लोगों के प्रवेश करने पर रोक लगा दी थी। इसके अलावा उसने जांच को भी तेज कर दिया था। चीन में अब तक इस वायरस से 81,802 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 3,333 मौत हुई हैं। 

एक ओर दुनिया के बाक़ी देशों में इस वायरस से संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, वहीं चीन के अंदर जनजीवन पटरी पर लौटता दिख रहा है। अमेरिका, स्पेन, इटली, फ्रांस जैसे देश इस वायरस के कारण बुरी तरह टूट चुके हैं और इन देशों में संक्रमित लोगों के अलावा मरने वालों का भी आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।