दिशा सालियान मौत मामला: नारायण राणे और नितेश के खिलाफ मुक़दमा दर्ज

10:16 am Feb 28, 2022 | सोमदत्त शर्मा

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और उनके बेटे विधायक नितेश राणे की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान के माता पिता की शिकायत पर महाराष्ट्र महिला आयोग ने इन दोनों के खिलाफ़ मामला दर्ज कराया है। महाराष्ट्र महिला आयोग की अध्यक्ष रूपाली चाकणकर ने मुंबई के मालवणी पुलिस स्टेशन को नारायण राणे और उनके बेटे नितेश राणे के खिलाफ दिशा सालियन की मौत के बारे में गलत जानकारी देने के एवज में मामला दर्ज करने का आदेश दिया था। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आगे की तफ्तीश शुरू कर दी है।

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और उनके बेटे बीजेपी विधायक नितेश राणे हमेशा चर्चा में रहते हैं। कुछ दिन पहले ही जहां नारायण राणे को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के ऊपर अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, वहीं चंद दिनों पहले उनके बेटे नितेश राणे को भी पुलिस ने शिवसेना के एक कार्यकर्ता की हत्या की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार किया था। अब महाराष्ट्र महिला आयोग ने नारायण राणे और नितेश राणे के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। 

दरअसल, नारायण राणे और नितेश राणे पिछले काफी समय से अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की मौत के बारे में बयानबाजी कर रहे थे जिसके बाद दिशा सालियन के माता-पिता ने महाराष्ट्र महिला आयोग से उनकी शिकायत की थी। पुलिस ने नारायण राणे और नितेश राणे के खिलाफ झूठी अफवाह फैलाने और मानहानि का मामला दर्ज कर लिया है।

दरअसल सुशांत सिंह राजपूत की मैनेजर रही दिशा सालियान ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत से कुछ दिन पहले बिल्डिंग से छलांग लगाकर खुदकुशी कर ली थी और पुलिस की जांच में भी यह साफ हुआ था कि दिशा ने आत्महत्या ही की थी, लेकिन केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और उनके विधायक बेटे नितेश राणे लगातार महाराष्ट्र सरकार और महाराष्ट्र पुलिस पर सवाल उठाते हुए कह रहे थे कि दिशा सालियान की मौत का मामला खुदकुशी का नहीं है बल्कि उसकी हत्या की गई है।

कुछ दिनों पहले नारायण राणे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया था कि दिशा की हत्या की गई थी और उसमें महाराष्ट्र के एक मंत्री का भी हाथ था। हालांकि नारायण राणे अभी तक दिशा की हत्या के बारे में कोई भी सबूत ना तो मीडिया में पेश कर पाए हैं और ना ही उन्होंने पुलिस को कोई सबूत दिया है।

दिशा सालियान के माता-पिता ने उनकी बेटी की मौत के बारे में की जा रही बयानबाजी पर महाराष्ट्र महिला आयोग की अध्यक्ष को 22 फरवरी को एक चिट्ठी लिखी थी जिसमें उन्होंने केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और उनके विधायक बेटे नितेश राणे के खिलाफ कार्रवाई करने की शिकायत की थी। जिसके बाद महिला आयोग ने मालवणी पुलिस स्टेशन को आदेश दिया कि नारायण राणे और नितेश राणे के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए।

महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रूपाली चाकणकर का कहना है कि दिशा के साथ दुष्कर्म नहीं किया गया था और वह गर्भवती भी नहीं थी। चाकणकर ने कहा कि दिशा सलियन के माता-पिता ने केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, विधायक नितेश राणे और इस संबंध में दिशा की मौत के बारे में झूठी जानकारी देने के लिए सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक चिट्ठी लिखी थी।  

8 जून 2020 को दिशा ने मुंबई के मलाड इलाके की एक ऊंची इमारत से कूदकर जान दे दी थी। दिशा की मौत के एक सप्ताह बाद ही फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत भी अपने फ्लैट में पंखे से लटके पाए गए थे।

पहले इस मामले की जांच मुंबई पुलिस कर रही थी लेकिन बाद में इन दोनों के मामलों को सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया था, लेकिन सीबीआई अभी तक किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है कि आखिर दिशा सालियान और सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की थी या फिर उनकी हत्या हुई थी।