कनाडा के पीएम की पत्नी भी कोरोना वायरस से पीड़ित

10:11 am Mar 13, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

दुनिया भर की तरह कनाडा में भी कोरोना वायरस के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की पत्नी सोफी का कोरोना टेस्ट पॉजीटिव आया है। ट्रुडो के सलाहकार कैमरून अहमद ने कहा है कि डॉक्टर्स द्वारा दी गई सलाहों को ध्यान में रखते हुए सोफी को 14 दिन के लिये अलग रखा गया है। स्वास्थ्य अधिकारी उन लोगों की पहचान कर रहे हैं जिनसे हालिया समय में सोफी मिली थीं। अहमद ने कहा कि हालांकि प्रधानमंत्री में इस वायरस के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं और उनका स्वास्थ्य बेहतर है। 

कनाडा में अब तक इस वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या 158 हो गई है जबकि दुनिया भर में सवा लाख से ज़्यादा लोग इसकी चपेट में है और 4980 से ज़्यादा मौतें हो गई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। जस्टिन ट्रुडो ने बीमारी से निपटने को लेकर गुरुवार को अमेरिका, ब्रिटेन के अधिकारियों से बात की है। 

कुछ दिन पहले ब्रिटेन की उप स्वास्थ्य मंत्री नेडिन डॉरीज़ का भी कोरोना वायरस टेस्ट पॉजीटिव आया था। उन्होंने खुद इसकी पुष्टि करते हुए कहा था कि वह अपने आप को बाक़ी लोगों से अलग कर रही हैं और कुछ समय के लिए सार्वजनिक जीवन से दूर रहेंगी। ब्रिटेन में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। 

दूसरी ओर, कोरोना वायरस से भारत में पहली मौत हो गई है। उत्तरी कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में यह मौत हुई है। मरने वाले शख़्स की उम्र 76 साल थी। यह शख़्स एक महीने तक सऊदी अरब में रहा था और 29 फ़रवरी को वहां से लौटा था। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी. श्रीरामुलु ने ट्वीट कर कहा है कि इस शख़्स के परिवार के लोगों और वह जिनसे मिला-जुला था, उनकी पहचान करने की कोशिश की जा रही है।