9 फिलिस्तीनियों की हत्या के बाद यरुशलम में हमला, 8 इस्राइली मारे

08:48 am Jan 28, 2023 | सत्य ब्यूरो

वेस्ट बैंक में घातक इस्राइली हमले के बाद एक बंदूकधारी ने पूर्वी यरुशलम में एक इस्राइली बस्ती में एक सिनेगॉग के पास कम से कम 8 लोगों की हत्या कर दी है। यह गोलीबारी शुक्रवार शाम को हुई। पहले इसे आतंकी हमला बताया गया था लेकिन यह हमला मात्र एक बंदूकधारी ने किया है, जिसका कोई रेकॉर्ड इस्राइली खुफिया एजेंसी मोस्साद या अन्य सुरक्षा एजेंसी के पास नहीं है। बंदूकधारी को इस्राइली सैनिकों ने मार दिया है। वो पूर्वी यरुशलम का रहने वाला है।

फिलिस्तीन-इस्राइल के बीच यह संघर्ष नया नहीं है। वेस्ट बैंक के जेनिन कैंप इलाके में गुरुवार को इस्राइली सैनिकों ने एक घर पर हमला किया और एक बुजुर्ग महिला सहित नौ फिलिस्तीनियों को मार डाला। एक 22 वर्षीय फिलिस्तीनी युवक को भी गुरुवार को यरुशलम के उत्तर में अल-राम शहर में इस्राइली सेना ने गोली मार दी थी। समझा जाता है कि पूर्वी यरुशलम में हुआ ताजा हमला उसी का बदला लेने के लिए किया गया है। 

अल जज़ीरा ने पूर्वी यरुशलम में घटनास्थल की जानकारी देते हुए बताया है कि एक सिनेगॉग के सामने एक कार आई, एक बंदूकधारी बाहर निकला और उसने गोलियां बरसा दीं। रिपोर्टर ने कहा कि अब हमारे पास जो आंकड़े हैं उसमें 8 लोगों के मारे जाने की सूचना है। लेकिन यह संख्या बढ़ सकती है। क्योंकि काफी लोग जख्मी हुए हैं। पुलिस ने कहा कि उसने संदिग्ध बंदूकधारी को मार दिया है। उसका कोई पिछला "सुरक्षा रिकॉर्ड" नहीं था। मारा गया संदिग्ध युवक पूर्वी यरुशलम का निवासी था।

अभी तक किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। इमरजेंसी एजेंसी ने कुल 10 लोगों को गोली मारने की सूचना दी है, जिसमें एक 70 वर्षीय व्यक्ति और एक 14 वर्षीय लड़का शामिल है। जिस तरह से हमला हुआ, उससे लगता है कि मारे गए फिलिस्तीनी युवक ने तुरंत बदला लेने के लिए यह कार्रवाई की है।

टीवी फुटेज में कई पीड़ितों को सिनेगॉग के बाहर सड़क पर पड़ा हुआ दिखाया गया है, जिनका इलाज किया जा रहा है। सिनेगॉग के पास रहने वाले 18 साल के छात्र मैटनेल अल्मलेम ने एएफपी न्यूज एजेंसी को बताया, मुझे बहुत सारी गोलियां चलती सुनाई दीं।  

पहले के एक पुलिस बयान में कहा गया था कि "यरूशलेम में सिनेगॉग पर आतंकवादी हमला हुआ है" और "गोली मारने वाला आतंकवादी भी मारा गया।" लेकिन पुलिस ने बाद में कहा कि संदिग्ध बंदूकधारी 21 वर्षीय पूर्वी यरुशलम का निवासी था। हमने उसे मार दिया है। 

इस्राइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इस्राइली सैनिक हमले रोजाना की बात हो गए हैं। पिछले साल लगभग 200 फिलीस्तीनी नागरिक यहां मारे गए थे। जिनमें युवकों की संख्या ज्यादा थी। शुक्रवार की घटना तब हुई जब फ़िलिस्तीनियों ने इस्राइली द्वारा मारे गए युवक का जनाजा निकाला। इसके कुछ ही घंटों बाद इस्राइली सैनिकों ने फिलिस्तीनियों पर गोलीबारी शुरू कर दी। वेस्ट बैंक में यह संघर्ष दिन भर चला। फिलिस्तीनियों की भीड़ ने फ़तह, फ़लस्तीनी प्राधिकरण को नियंत्रित करने वाली पार्टी और हमास दोनों के झंडे लहराए। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के वेस्ट बैंक का दौरा करने की घोषणा के कुछ दिन पहले ही हिंसा में बढ़ी है। व्हाइट हाउस ने कहा, हम यरूशलम में सिनेगॉग पर हुए जघन्य आतंकी हमले की कड़ी निंदा करते हैं और लोगों की मौत से स्तब्ध और दुखी हैं।