दिल्ली के बाद अब कोलकाता: अमित शाह की रैली में लगा 'गोली मारो' का नारा

06:10 pm Mar 01, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

दिल्ली हिंसा से पहले विधानसभा चुनाव में 'गोली मारो...' का जो नारा दिल्ली में लगा था वह अब कोलकाता भी पहुँच गया है। देश के गृह मंत्री अमित शाह की कोलकाता की रैली में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जमकर यह नारा लगाया। पश्चिम बंगाल में अगले साल चुनाव है और बीजेपी राज्य में अपनी सरकार बनाने के प्रयास में जुटी हुई है। इसके लिए अलग-अलग रैलियाँ की जा रही हैं और ख़ुद अमित शाह अब तक कई रैलियाँ कर चुके हैं। नागरिकता क़ानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानी एनआरसी की बात पर अमित शाह और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच काफ़ी कड़वाहट चल रही है। दोनों दल आमने-सामने रहे हैं। राज्य में बीजेपी की हलचल बढ़ने से हिंसा की घटनाएँ भी बढ़ी हैं और माहौल कई बार तनावपूर्ण भी हो गया है। और अब इसी बीच रविवार को अमित शाह की रैली में उस नारे को लगाया गया है जिसके कारण दिल्ली में राजनीतिक घमासान होता रहा है और इसके बाद हिंसा की घटनाएँ भी हुई हैं।

एक दिन पहले ही यानी शनिवार को बीजेपी नेता कपिल मिश्रा दिल्ली हिंसा को लेकर जब 'शांति मार्च' निकाल रहे थे तब 'देश के गद्दारों को, गोली मारो ... को' का नारा लगा था। इसी दिन राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर भी 'गोली मारो ... को' नारा लगने का मामला आया। इस नारे का इस्तेमाल सबसे पहली बार मॉडल टाउन से बीजेपी उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने चुनावी फ़ायदे के लिए प्रचार अभियान में किया था। हालाँकि इस मामले ने तब तूल पकड़ा था जब केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसी नारे को एक दूसरी चुनावी रैली में लगाया और लगवाया था।

इन नफ़रत वाले नारों के बाद कई जगह पर गोलियाँ चलने की घटनाएँ हुईं। नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन के दौरान शाहीन बाग़ में एक के बाद एक गोली चलाने की कई घटनाएँ सामने आईं। इन्हीं हालातों में कपिल मिश्रा हिंसा से पहले जाफराबाद में पहुँचे थे और नागरिकता क़ानून का विरोध कर रहे लोगों को हटने के लिए धमकी दी थी। तनाव बढ़ा, दंगा हुआ और कम से कम 43 लोग मारे गए। 

चुनाव से पहले पश्चिम में इस नारे के पहुँचने से तनाव बढ़ने की आशंका रहेगी। यह आशंका इसलिए भी है क्योंकि पश्चिम बंगाल में पहले से ही स्थिति नाजुक बनी हुई है। अब इस नारे को ऐसी-वैसी जगह नहीं लगाया गया है, बल्कि गृह मंत्री अमित शाह की रैली में। इस रैली की तैयारी काफ़ी पहले से थी। 'एनडीटीवी' ने दावा किया है कि वीडियो फ़ुटेज में दिख रहा है कि भगवा रंग के कपड़े पहने लोग हाथों में बीजेपी का झंडा लिए चलते हैं और उस नारे को लगाते हैं। कुछ लोग नारे के पहले हिस्से 'देश के गद्दारों को' को बोलते हैं तो उनके पीछे-पीछे पूरी भीड़ 'गोली मारो ... को' बोलकर नारे को पूरा करती है। इस वीडियो में सुरक्षा में लगा एक पुलिसकर्मी भी दिखता है।