बंगाल रेप मर्डरः गवर्नर डॉक्टरों से मिलने पहुंचे, पुलिस ने हुड़दंगियों के फोटो जारी किए

02:46 pm Aug 15, 2024 | सत्य ब्यूरो

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की घटना अब राजनीतिक रूप ले चुकी है। बंगाल के गवर्नर गुरुवार दोपहर बाद आंदोलनकारी डॉक्टरों से मिलने आरजी मेडिकल कॉलेज पहुंचे। अज्ञात लोगों के एक बड़े समूह ने बुधवार देर रात 12.40 बजे कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में धावा बोल दिया और 9 अगस्त के बलात्कार और हत्या के खिलाफ जूनियर डॉक्टरों के चल रहे आंदोलन के बीच अस्पताल की संपत्ति को नष्ट कर दिया। यह घटना तब हुई जब अस्पताल में डॉक्टर के भयावह बलात्कार-हत्या के खिलाफ महिलाएं आधी रात को 'रिक्लेम द नाइट' नाम से विरोध प्रदर्शन कर रही थीं। कोलकाता पुलिस ने कहा कि कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों के भेष में 40 लोग अस्पताल परिसर में घुस गए, संपत्ति और कारों में तोड़फोड़ की और पुलिस पर पथराव किया। इस घटना के खिलाफ गुरुवार 15 अगस्त को शहर में प्रदर्शन हो रहे हैं।

 भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया कि यह तोड़फोड़ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा भेजे गए "टीएमसी गुंडों" द्वारा की गई थी। यह विरोध प्रदर्शन कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ड्यूटी के दौरान एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की प्रतिक्रिया थी। 31 वर्षीय महिला डॉक्टर का शव 9 अगस्त को अस्पताल के सेमिनार हॉल में मिला था। कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने 15 अगस्त को भीड़ के हमले के लिए मीडिया को दोषी ठहराया और आरोप लगाया कि जो कुछ हुआ वह 'गलत और दुर्भावनापूर्ण मीडिया अभियान' का परिणाम था। उन्होंने कहा कि मुख्य आरोपी के राजनीतिक संबंध होने की अफवाहें मीडिया द्वारा फैलाई गईं, जिससे गुस्सा फैल गया। उन्होंने कहा कि पुलिस अफवाहों के आधार पर किसी को गिरफ्तार नहीं कर सकती और धैर्य रखने को कहा। कमिश्नर ने कहा, "हमने कुछ भी गलत नहीं किया है... इस दुर्भावनापूर्ण मीडिया अभियान के कारण लोगों का कोलकाता पुलिस पर से भरोसा उठ गया है।"

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में आपातकालीन विभाग का दौरा करते हुए छात्रों को न्याय का आश्वासन दिया। आनंद बोस ने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से कहा, "आपको न्याय मिलेगा। मैं यहां व्यक्तिगत रूप से आपकी बात सुनने आया हूं। हम लड़ेंगे और जीतेंगे। हम आपके साथ हैं। मैं खुद को आपकी सेवा में समर्पित कर दूंगा।"

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुई भीड़ हिंसा के लिए बंगाल सरकार को जिम्मेदार मानता है। आईएमए ने एक बयान जारी कर कहा, “इस तरह की बर्बरता अराजकता और कानून-व्यवस्था के टूटने की ओर इशारा करती है। सार्वजनिक व्यवस्था में इस गिरावट के लिए सीधे तौर पर राज्य सरकार जिम्मेदार है। ”

रात की हिंसा के बाद, भाजपा ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके पुलिस मंत्री को अपने पदों से इस्तीफा देने को कहा है। पार्टी ने कहा-  “एक पुलिस बल जो अपने नागरिकों या अपराध स्थल की रक्षा नहीं कर सकता, वह अपमानजनक है। पुलिस मंत्री और सीएम को तुरंत पद छोड़ना चाहिए। उनकी अक्षमता जीवन को खतरे में डाल रही है।''

इस मामले की जांच कर रही सीबीआई टीम पीड़िता के आवास पर पहुंची है। घटना पर भारी आक्रोश और प्रदर्शनकारियों और विपक्षी नेताओं द्वारा पुलिस पर दुर्व्यवहार के आरोपों के बाद मामला सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया था। सीबीआई डॉक्टर के माता-पिता का बयान ले रही है।