यूएस में पढ़ रही यूपी की टॉपर की बुलंदशहर में कथित छेड़खाड़ी के बाद दुर्घटना में मौत

12:07 pm Aug 11, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

उत्तर प्रदेश सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में टॉप कर अमेरिका में पढ़ाई करने वाली एक प्रतिभाशाली छात्रा की बुलंदशहर में कथित उत्पीड़न के दौरान हादसे में मौत हो गई। वह अपने चाचा के साथ बाइक पर गौतमबुद्ध नगर से बुलंदशहर जा रही थीं। परिवार वालों का आरोप है कि इस दौरान मनचलों ने बाइक से उन्हें पीछा किया और वे छेड़खानी करते रहे। मनचले बाइक से स्टंट करते रहे और इस दौरान दुर्घटना हो गई और छात्रा की मौत हो गई। हालाँकि पुलिस ने उत्पीड़न के परिवार के आरोपों को खारिज कर दिया है।

छात्रा का नाम सुदीक्षा भाटी था। वह अपने चाचा के साथ गौतमबुद्ध नगर से बुलंदशहर के सिकंदराबाद में अपने रिश्तेदार के घर जा रही थीं। 20 वर्षीय छात्रा को अपने गाँव के स्कूल से कुछ काग़जात की ज़रूरत थी और इसीलिए वह गाँव जा रही थीं। 

सुदीक्षा अपने गाँव की प्रतिभाशाली छात्रा थीं और 2018 में 12वीं बोर्ड परीक्षा में 98 फ़ीसदी अंक हासिल किए थे। सुदीक्षा ने इतिहास और अर्थशास्त्र में 100-100 और भूगोल में 99 अंक हासिल किए थे। वह अपने ज़िले की टॉपर थीं। वह अपनी प्रतिभा के दम पर फुल टाइम स्कॉलरशिप पर अमेरिका के मैसाचुसेट्स में प्रतिष्ठित बाबसन कॉलेज में पढ़ रही थीं और कोरोना संक्रमण के दौरान जून महीने में ही अमेरिका से लौटी थीं। वह इसी महीने वापस अमेरिका जाने वाली थीं। 

लेकिन अमेरिका जाने से पहले ही बुलंदशहर में उनके साथ हादसा हो गया। परिवार वालों का आरोप है कि यह हादसा छेड़खानी किए जाने के कारण हुई है। 'एनडीटीवी' की रिपोर्ट के अनुसार, सुदीक्षा के परिवार के सदस्य ओमकार भाटी ने कहा, 'दूसरी बाइक पर दो आदमी थे। वे उस पर टिप्पणी कर रहे थे और लापरवाही से गाड़ी चला रहे थे।' सुदीक्षा के चाचा ने कहा, 'हम बुलंदशहर शहर को पार कर एक गाँव में दाखिल हुए। एक बाइक ने हमें कई बार ओवरटेक किया; बाइकर लापरवाही से गाड़ी चला रहा था। फिर उन्होंने स्टंट करना शुरू कर दिया। मैंने अपनी मोटरसाइकिल धीमी कर दी लेकिन एक दूसरी बाइक ने हमें जोरदार टक्कर मार दी। हम दोनों गिर गए लेकिन मेरी भतीजी को सिर में चोटें आईं। मैं दूसरी बाइक के ड्राइवर को नहीं पहचान सका और वह कुछ ही देर में भाग गया।'

हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश की क़ानून-व्यवस्था को लेकर सवाल उठते रहे हैं और विपक्षी दल उत्तर प्रदेश में जंगल राज क़रार देते रहे हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में अपराध की कुछ हालिया घटनाओं का हवाला देते हुए 28 जुलाई को आरोप लगाया कि राज्य में ‘जंगलराज' बढ़ता जा रहा है, लेकिन प्रदेश की बीजेपी सरकार दिखावे के लिए तबादले के अलावा कुछ नहीं कर रही है। प्रियंका ने यह सवाल भी किया कि क्या उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ख़बरें देखना छोड़ दिया है समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने भी हाल के दिनों में अपराध बढ़ने पर ऐसे ही आरोप लगाते रहे हैं। हालाँकि पुलिस इन्हें खारिज करती रही है।

सोमवार को जो हादसा हुआ उसमें भी छेड़खानी किए जाने के परिवार के आरोपों को पुलिस ने खारिज कर दिया। बुलंदशहर पुलिस ने इस मामले में ट्वीट किया है।

बुलंदशहर पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अतुल श्रीवास्तव ने इस संबंध में बयान जारी किया है। उन्होंने कहा, 'मौक़े पर गई पुलिस टीम ने चश्मदीदों से पूछताछ की, जिन्होंने कहा था कि सामने से एक रॉयल एनफील्ड बुलेट आ रही थी और ट्रैफिक की वजह से (उनकी बाइक के पास) अचानक रुक गई, जिसके कारण यह हादसा हुआ।' पुलिस ने तो यहाँ तक कहा कि उस समय जब दुर्घटना हुई थी, रिश्तेदार या किसी प्रत्यक्षदर्शी ने किसी उत्पीड़न के बारे में बात नहीं की थी।