यूपीः कथित नक्सली फंडिग में राजनीतिक कार्यकर्ताओं पर छापे

01:46 pm Sep 05, 2023 | सत्य ब्यूरो

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) सीपीआई (माओवादी) मामले के सिलसिले में उत्तर प्रदेश में आठ से अधिक स्थानों पर छापेमारी कर रही है। एनआईए जांच टीम ने स्थानीय पुलिस के साथ मंगलवार सुबह प्रयागराज, वाराणसी, चंदौली, आज़मगढ़ और देवरिया जिलों में छापेमारी की। उन्होंने मामले के संबंध में कई लोगों से पूछताछ भी की। सूत्रों के मुताबिक दस्तावेजों और अन्य डिजिटल उपकरणों को भी स्कैन किया जा रहा है। फिलहाल इस मामले में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। यह रिपोर्ट लिखे जाने तक छापों का सिलसिला जारी है।

इस बीच पीयूसीएल के कार्यकर्ताओं पर भी छापे मारे जाने की सूचना है। प्रयागराज के वरिष्ठ वकील केके रॉय ने इसकी पुष्टि की है। उनका कहना है कि पीयूसीएल की राष्ट्रीय सचिव और यूपी अध्यक्ष सीमा आजाद के इलाहाबाद स्थित घर पर छापा गया। सीमा आजाद को अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है। इसी तरह वाराणसी समेत यूपी के कई शहरों और झारखंड में भी सुनियोजित छापेमारी हुई है। पीयूसीएल के अन्य सदस्यों ने छापेमारी की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि सीमा के घर और उनके माता-पिता के घर पर छापे मारे गए। 

पीयूसीएल के एक सदस्य ने बताया पुलिस ने सीमा आजाद के अलावा एडवोकेट सोनी आज़ाद और रितेश के घर पर छापा मारा। ये लोग भी पीयूसीएल के सदस्य हैं। रितेश इंकलाबी छात्र मोर्चा के साथ काम करते हैं और सोनी आज़ाद एक प्रैक्टिसिंग वकील हैं। इसी तरह वाराणसी में भगत सिंह नौजवान मोर्चा के सदस्यों के कार्यालय और घरों पर भी छापे मारे गए हैं और इससे पहले झारखंड में भी भगत सिंह नौजवान मोर्चा से जुड़े लोगों पर छापे मारे गए हैं। 

वाराणसी के महामानपुरी कॉलोनी स्थित एक घर में एनआईए ने मंगलवार को छापा मारा। एनआईए की टीम घर में मौजूद एक छात्र संगठन से जुड़ी दो युवतियों से पूछताछ कर रही है। फिलहाल पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। जिस मकान में पूछताछ चल रही है। उधर सभी की आवाजाही रोक दी गई है।

एनआईए की टीम ने मंगलवार सुबह देवरिया शहर के उमानगर इलाके में छापा मारा। जनवादी क्रांति दल के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. रामनाथ चौहान के घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है। वह घोसी उपचुनाव में सपा का प्रचार कर रहे थे। घर के अंदर परिवार के कई लोगों से एजेंसी पूछताछ कर रही है। रामनाथ पहले बीएसपी से भी जुड़े रहे हैं। इसके अलावा कुछ अन्य जगहों पर भी एनआईए की नजर है। नक्सल गतिविधियों से संबंधित जुड़े एक मामले में आगे की तफ्तीश के लिए जांच एजेंसी द्वारा यह कार्रवाई की जा रही है। छापों की सूचना चंदौली, आज़मगढ़ से भी है।