यूपी: एलडीए की बड़ी कार्रवाई, दबंग विधायक मुख़्तार अंसारी के बेटों की इमारतें गिराईं

12:45 pm Aug 27, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

उत्तर प्रदेश की राजनीति के दबंग राजनेता और विधायक मुख़्तार अंसारी के बेटों के ख़िलाफ़ लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने गुरूवार को बड़ी कार्रवाई की है। एलडीए ने मुख़्तार अंसारी के बेटों की लखनऊ के डालीबाग में बनी दो इमारतों को गिरा दिया। 

इसे लेकर एलडीए की संयुक्त सचिव ऋतु सुहास ने 11 अगस्त को आदेश जारी किया था। इस कार्रवाई के दौरान पुलिस प्रशासन समेत करीब ढाई सौ से अधिक पुलिसकर्मी और 20 से अधिक जेसीबी ने अवैध निर्माण को ढहाया। 

अवैध निर्माण ढहाती जेसीबी।

बताया गया है कि ये इमारतें शत्रु सम्पत्ति पर बनी थीं जो मुख़्तार ने फर्जी तरीके से अपनी मां के नाम करा ली थीं। बाद में उन्होंने इसे अपने दोनों बेटों अब्बास व उमर अंसारी के नाम करा दिया था। दोनों ही इमारतें बिना नक्शे के अवैध तरीके से बनाई गई थीं। 

कार्रवाई के दौरान वहां पहुंचे कुछ लोगों ने एलडीए की इस कार्रवाई का विरोध किया और उनकी प्रशासनिक अधिकारियों से झड़प भी हुई। लेकिन मौक़े पर मौजूद पुलिस बल ने उन्हें खदेड़ दिया और जेसीबी मशीन से इमारतों को गिराने का काम शुरू किया। थोड़ी ही देर में दोनों इमारतों को गिरा दिया गया। मौक़े पर पुलिस बल तैनात है और पुलिस पूरी तरह अलर्ट मोड में है। 

मुख़्तार को पूर्वांचल की राजनीति का बाहुबली नेता माना जाता है। पिछला चुनाव मऊ से जीतने वाले अंसारी पांच बार विधायक रह चुके हैं। उत्तर प्रदेश की राजनीति में उन्हें भू-माफिया भी कहा जाता है। ब्रजेश सिंह के गैंग से उनकी कट्टर दुश्मनी रही है। मुख़्तार के भाई अफ़जाल अंसारी भी राजनेता हैं। 

कानपुर के विकास दुबे कांड के बाद योगी सरकार भू-माफियाओं के ख़िलाफ़ ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। माना जा रहा है कि आगे भी कुछ और भू-माफियाओं के ख़िलाफ़ सरकार सख़्त एक्शन ले सकती है।