यूपी: आज थम जाएगा छठे चरण का चुनाव प्रचार, दिग्गजों ने झोंकी ताक़त

10:21 am Mar 01, 2022 | सत्य ब्यूरो

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को छठे चरण के प्रचार का आखिरी दिन है। आज शाम 5 बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा। उत्तर प्रदेश में आखिरी दो चरणों के चुनाव के लिए बीजेपी, सपा, बीएसपी, कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। इस चरण में 10 जिलों की 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इनमें 11 सीटें आरक्षित हैं। 

उत्तर प्रदेश में अब तक 292 सीटों पर मतदान हो चुका है और 111 सीटों पर होना बाकी है। पश्चिम से शुरू हुआ चुनाव अवध, बुंदेलखंड से होता हुआ पूर्वांचल तक आ पहुंचा है। अब तक के चरणों में बीजेपी और सपा गठबंधन के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, महराजगंज आदि इलाकों में चुनावी जनसभाएं करेंगे जबकि सपा के प्रमुख अखिलेश यादव बलिया और गोरखपुर में कई जगहों पर पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। 

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा इटवा, सिद्धार्थनगर और महराजगंज में कई जगहों पर डोर टू डोर जनसंपर्क करेंगी। 

इसी तरह बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा महाराजगंज और कुशीनगर में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बलिया और संत कबीर नगर में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। 

योगी आदित्यनाथ के चुनाव मैदान में होने के कारण गोरखपुर शहर निश्चित रूप से सबसे हॉट सीट है। योगी आदित्यनाथ के खिलाफ सपा ने बीजेपी के पूर्व नेता उपेंद्र दत्त शुक्ला की पत्नी सुभावती शुक्ला को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि दलित नेता और आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद भी यहां योगी आदित्यनाथ को चुनौती दे रहे हैं।

इस चरण में गोरखपुर, अंबेडकर नगर, बलिया, बलरामपुर, बस्ती, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, संतकबीरनगर और सिद्धार्थनगर जिलों में मतदान होगा। 

ये हैं चुनावी दिग्गज

इस चरण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही पत्थरदेवा, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र त्रिवेदी इटवा, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह बांसी, राज्य मंत्री श्री राम चौहान गोरखपुर खजनी और जयप्रकाश निषाद रुद्रपुर से चुनाव मैदान में हैं। 

इसके अलावा गोरखपुर की चिल्लूपार सीट से सपा के उम्मीदवार विनय शंकर तिवारी, अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट से सपा उम्मीदवार राकेश पांडे भी बड़े चुनावी चेहरों में से एक हैं।

मोदी-योगी का सहारा

छठे और सातवें चरण में बीजेपी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बड़ी उम्मीद है। क्योंकि छठे चरण में गोरखपुर और इसके आसपास के इलाकों में चुनाव हो रहा है जबकि सातवें चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी और इसके आसपास के जिलों में मतदान होना है। इन इलाकों में सपा और बीएसपी भी काफी मजबूत रही है लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहां अच्छी सफलता मिली थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 दिन तक वाराणसी में रुकेंगे। प्रधानमंत्री 3 मार्च से लेकर 5 मार्च तक चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरान मिर्जापुर, भदोही, जौनपुर और चंदौली में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे।