कोरोना: यूपी में कांग्रेस ने रद्द किए चुनावी कार्यक्रम, योगी नोएडा नहीं आएंगे

02:46 pm Jan 05, 2022 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में बड़ी राजनीतिक रैलियों और अन्य चुनावी कार्यक्रमों को रद्द करने का फ़ैसला लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गुरुवार को गौतम बुद्ध नगर जिले में होने वाले एक सरकारी कार्यक्रम को रद्द किया है। उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्ध नगर जिले में सबसे ज़्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं। 

कांग्रेस ने यह फैसला इसलिए लिया है क्योंकि एक तो कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और दूसरा बरेली में मंगलवार को आयोजित हुई लड़कियों की मैराथन में भगदड़ की घटना सामने आई थी। 

इस भगदड़ में कई लड़कियां घायल हो गई थीं। मैराथन ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ के चुनावी नारे के तहत आयोजित की गई थी। इसमें बड़ी संख्या में लड़कियां बिना मास्क के दिखाई दी थीं। 

कांग्रेस की नेता सुप्रिया ऐरन ने कहा था कि भगदड़ की घटना के पीछे कोई साजिश भी हो सकती है और कांग्रेस के बढ़ते हुए जनाधार को देखते हुए कोई ऐसा कर सकता है। 

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता गौरव कपूर ने कहा है कि पार्टी ने चुनावी कार्यक्रम रद्द करने का फैसला कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लिया है। उन्होंने कहा है कि वाराणसी में 9 जनवरी को होने वाली लड़कियों की मैराथन को भी रद्द कर दिया गया है। 

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से भी मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र को पत्र लिखकर कहा गया है कि कोरोनावायरस की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बड़ी रैलियों को रद्द कर दिया जाए। कांग्रेस ने मांग की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उद्घाटन कार्यक्रमों में सरकारी मशीनरी और पैसे का इस्तेमाल करने और राजनीतिक बयानबाज़ी करने से रोका जाए।

55 फीसद ज्यादा मामले

बता दें कि बीते 24 घंटों में कोरोनावायरस के 58097 नए मामले सामने आए हैं जो कल से 55 फीसद ज्यादा हैं। इस दौरान 534 लोगों की मौत भी हुई है। 28 दिसंबर को कोरोना के लगभग 9000 नए मामले आए थे। इस हिसाब से अगर देखें तो बीते 9 दिनों में ये 6 गुना बढ़ गए हैं। उधर, ओमिक्रॉन के संक्रमण के मामलों का आंकड़ा बढ़कर 2135 हो गया है। इसमें महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 653 जबकि दिल्ली में 464 केस हैं। 

चिंता की बात यह है कि कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। आज यह आंकड़ा 2,14,004 है जबकि बीते दिन यह आंकड़ा 1,71,830 था।