साधुओं-महंतों को पेंशन देगी यूपी की योगी सरकार

06:00 pm Jan 29, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

आम चुनाव से ठीक पहले बॉटी जाने वाली रेवड़ियों के क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहुमत हिंदू समुदाय की आस्था को सहलाने के लिए साधुओं और महंतों को पेंशन देने का ऐलान किया है।

सरकारी कर्मचारियों की तरह 60 साल की उम्र के बाद इन्हें आजीवन पेंशन मिलेगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 30 जनवरी तक सरकार विशेष कैंप लगाकर साधुओं का पंजीकरण करवाएगी। यह पेंशन योजना राज्य के सीनियर सिटीज़न पेंशन योजना से जुड़ी होगी। 

हालाँकि मुख्यमंत्री ने यह साफ़ नहीं किया कि साधुओं को कितनी पेंशन मिलेगी, परन्तु उसी समय योगी ने निराश्रित व्यक्तियों, स्त्रियों, और अपंग लोगों की पेंशन चार सौ रुपये से बढ़ाकर पाँच सौ रुपये करने का भी ऐलान किया। इस राजनैतिक पहलकदमी का राजनैतिक प्रतिउत्तर भी तुरंत ही सामने आया। अखिलेश यादव ने बयान दिया कि साधुओं को सरकार बीस हज़ार रुपये प्रतिमाह पेंशन दे।

उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने बाद में कहा कि 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को पेंशन पहले से ही दी जा रही है। इसके तहत 37 लाख लोग पेंशन पा रहे हैं। अब यह तादाद बढ़ कर 40 लाख हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि यह किसी धर्म के लोगों को ही मिलेगा, ऐसा नहीं है। यह जाति, धर्म और संप्रदाय से ऊपर है और इस श्रेणी में आने वाले सभी लोगों को पेंशन दी जाएगी।