यूपी: ब्लॉक प्रमुख चुनाव में मतदान के दौरान कई जगह हिंसा, झड़प 

06:44 pm Jul 10, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव में मतदान के दौरान कई जगहों से हिंसा और झड़प होने की ख़बरें सामने आई हैं। अमरोहा में बीजेपी और एसपी के कार्यकर्ता भिड़े हैं तो मुजफ़्फ़रनगर में भी बीजेपी और विपक्षी दलों के कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए। हमीरपुर में दो गुटों में झड़प हुई है। 

ब्लॉक प्रमुख चुनाव के नामांकन में दबंगई, मारपीट और एक महिला के साथ हुई बदसलूकी के कारण योगी सरकार पहले से ही विपक्षी दलों के निशाने पर है। इस बीच, 353 उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। अब 476 सीटों पर मतदान होगा और इसके लिए 1,710 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान सुबह 11 से 3 बजे तक चलेगा और इसके बाद मतगणना होगी। 

राज्य भर में प्रदर्शन करेगी एसपी

एसपी ने कहा है कि ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों में बीजेपी सरकार ने जमकर धांधली की है और वह इसके ख़िलाफ़ 15 जुलाई को राज्य भर में प्रदर्शन करेगी। इस दौरान प्रदेश के सभी तहसील मुख्यालयों पर पार्टी के कार्यकर्ता प्रदर्शन करेंगे और राज्यपाल के नाम ज्ञापन देंगे। 

पार्टी ने कहा है कि वह बढ़ती महंगाई, बिगड़ती कानून व्यवस्था, नौजवानों की बेरोजगारी, किसानों के ऊपर थोपे जा रहे कृषि कानून, स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली और कार्यकर्ताओं पर फर्जी मुक़दमे लगाने के मुद्दे को भी इस दौरान उठाएगी। 

पुलिस अफ़सरों पर कार्रवाई 

लखीमपुर खीरी जिले की पसगंवा ब्लॉक से एसपी की ब्लॉक प्रमुख की उम्मीदवार रितु सिंह की प्रस्तावक महिला से बदसलूकी का मामला जब सोशल मीडिया पर चर्चित हुआ और इसे लेकर सरकार बुरी तरह घिर गई तो उसे स्थानीय पुलिस अफ़सरों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करनी पड़ी। महिला ने शुक्रवार को लखनऊ पहुंचकर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाक़ात की थी। 

इस मामले में सख़्त कार्रवाई करते हुए शासन के आदेश पर सीओ मोहम्मदी अभय मल्ल, इंस्पेक्टर पसगंवा आदर्श कुमार सिंह, इंस्पेक्टर हनुमान प्रसाद, चौकी इंचार्ज बरवर महेश गंगवार, चौकी इंचार्ज जेबीगंज दुर्वेश गंगवार और उचौलिया चौकी इंचार्ज उग्रसेन सेन को निलंबित कर दिया गया है। 

रितु सिंह ने शुक्रवार को बताया कि जब यह महिला प्रस्तावक होने से जुड़े कागजात दाख़िल करने जा रही थीं, उस दौरान बीजेपी के नेताओं ने उनसे बदसलूकी की। बदसलूकी के वायरल हुए वीडियो  में दिख रहा है कि दो लोग इस महिला की साड़ी खींच लेते हैं और उनसे पूछते हैं कि कहां जा रही हो। इस मामले में पुलिस ने यश वर्मा व एक अन्य को गिरफ़्तार कर लिया है। रितु सिंह ने आरोप लगाया है कि ये लोग बीजेपी के स्थानीय विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह के समर्थक हैं।

अखिलेश यादव ने कहा है कि जिस जिले का डीएम, एसपी ख़ुद चुनाव को हराने के लिए बैठा हो, तो आप क्या करेंगे। उन्होंने कहा कि एसपी ऐसे अफ़सरों की पूरी सूची बना रही है जिन्होंने एसपी कार्यकर्ताओं और जनता को अपमानित किया है।

जमकर बवाल 

उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों में सत्ता की भरपूर दबंगई के बाद ब्लॉक प्रमुख पद के चुनावों में हिंसा, गुंडागर्दी, छिनैती से लेकर मारपीट के नजारे दिखाई दिए। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में ब्लॉक प्रमुख के पदों के लिए गुरुवार को हुए नामांकन में जमकर बवाल हुआ था और गोलियां तक चलीं थीं।  

दबंगई का आलम यह रहा कि विपक्षी दलों के कद्दावर नेताओं, पूर्व मंत्रियों तक को नामांकन दाखिल करने से रोका गया। कन्नौज जिले में नामांकन के दौरान चल रहे बवाल को कवर करने वाले एक राष्ट्रीय न्यूज चैनल के संवाददाता को बीजेपी समर्थकों ने जमकर पीटा दिया।