अयोध्या: मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह में जुटेंगे हिंदू संगठन

02:46 pm Jan 09, 2021 | वी. एन. दास । अयोध्या - सत्य हिन्दी

राम मंदिर के निर्माण के लिए धन संग्रह को लेकर  श्री राम जन्‍म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के प्रभावशाली पदाधिकारियों व सदस्‍यों ने कई प्रांतों का दौरा करके संपर्क अभियान शुरू किया है जिसमें केवल उन दानकर्ताओं से संपर्क किया जा रहा है जो लाख से करोड़ रुपये की राशि दान करने के लिए सामने आ रहे हैं। उन्हें रसीद देकर केवल चेक अथवा ड्राफ्ट से ही दान लिया जा रहा है। 

11 करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्‍य 

ट्रस्‍ट के कोषाध्‍यक्ष स्‍वामी गोविंद देव गिरि के मुताबिक़ करीब 27 करोड़ की समर्पण राशि के ऑफर उन्‍हें अब तक मिल चुके हैं। उन्‍होंने बताया कि 15 जनवरी से 27 फरवरी तक निधि समर्पण का अभियान व्‍यापक तौर पर चलेगा जिसमें सभी से संपर्क साध कर लोगों को राम मंदिर निर्माण कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। इसमें 4 लाख गांवों के 11 करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्‍य तय किया गया है। इस अभियान में वीएचपी सहित सभी हिंदू संगठनों को जोड़ा गया है। उनका अनुमान है कि करीब 700 करोड़ की धनराशि इस अभियान मे जमा हो जाएगी।

स्‍वामी गोविंद गिरि का कहना है कि राम मंदिर की नींव का निर्माण अब इंजीनियरों की तैयारी पर निर्भर करेगा। नींव का डिजाइन तैयार करने में तकनीकी एक्‍सपर्ट टीम के इंजीनियर व वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। मंदिर ट्रस्ट ने नींव की तकनीक के बारे में अपनी सहमति दे दी है जिसके तहत अब मंदिर की नींव प्राचीन मंदिर की प्राचीन शैली पर ही बनेगी जिसमें पूरे मंदिर क्षेत्र पर पत्‍थरों का प्‍लेटफार्म खड़ा किया जाएगा।

ट्रस्‍ट के महासचिव चंपत राय ने अपने फेसबुक पेज पर देश के सभी लोगों से राम मंदिर निर्माण को राम काज मान कर हाथ जोड़कर गिलहरी की तरह सहयेाग करने की अपील की है। उनका कहना है कि राम मंदिर का निर्माण करोड़ों लोगों के आर्थिक सहयोग से होगा इसीलिए 10 से लेकर 1 हजार रुपये के कूपन तैयार किए गए हैं जिन पर आम लोगों से दान की राशि स्‍वीकार की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि मकर संक्रांति से वीएचपी व अन्‍य संगठनों के अधिकृत लोग घर-घर जाकर लोगों से संपर्क कर मंदिर निर्माण के लिए सहयोग राशि जमा करेंगे।   

अयोध्या विवाद की आँखों देखी दास्तान

चुनाव को लेकर परियोजनाओं पर काम

यूपी में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखकर अब योगी सरकार अयोध्या में प्रस्तावित कुछ बड़ी योजनाओं को ज़मीन पर उतारने की तैयारी में है। सरकार का पूरा ध्यान निर्माणाधीन परियोजनाओं को जल्द पूरा करने पर है। 

अयोध्या के कमिश्नर एमपी अग्रवाल ने कार्यदायी संस्थाओं के अफ़सरों के साथ बैठक कर योजनाओं की प्रगति की बराबर समीक्षा भी शुरू कर दी है। सरकार की कोशिश है कि पर्यटकों को आकर्षित करने वाली बड़ी परियोजनाएं 2021 में जमीन पर दिखने लगें। 

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आरपी यादव के मुताबिक़ अंतरराष्ट्रीय स्तर की परियोजनाओं में कोरिया की रानी हो के स्मारक व  पार्क के विस्तारीकरण की है जिस पर काम तेजी से चल रहा है। 21 करोड़ की इस परियोजना में कोरियन रानी के पार्क में क्वीन पैवेलियन, किंग पैवेलियन, मेडिटेशन सेंटर, ओपन एयर थियेटर, कांफ्रेंस  हाल व टैंक आदि का काम लगभग पूरा होने जा रहा है। 

15 करोड़ से बनने वाले अंतरराष्ट्रीय बस स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है जल्द ही इसका लोकार्पण होगा 2.75 करोड की परियोजना राम कथा पार्क के विस्तारीकरण की है जिस पर काम पूरा हो गया है। 

मुख्यमंत्री की घोषणा के 4 साल बाद भी विश्व की सबसे ऊंची 251मीटर ऊंची राम प्रतिमा के प्रोजेक्ट में कोई प्रगति नहीं हुई है। श्रीराम एयर पोर्ट के लिए 600 एकड़ जमीन के क्रय का काम पूरा नहीं हुआ है जिससे इस पर काम नहीं शुरू हुआ है।