मोदी ने फिर उठाया काशी- अयोध्या का मुद्दा, निशाने पर विपक्ष

05:19 pm Dec 18, 2021 | सत्य ब्यूरो

यह अब बिल्कुल साफ हो गया है कि बीजेपी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 सांप्रदायिक मुद्दों पर ही लड़ेगी। पहले वाराणसी में काशी विश्वनाथ गलियारे के उद्घाटन को मेगा शो बना कर पेश किया गया और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उसी काशी विश्वनाथ मंदिर के मुद्दे पर विपक्ष को घेरना और उन्हें निशाने पर लेना शुरू कर दिया है।

मोदी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर में गंगा एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करते हुए कहा, "कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें देश की विरासत से समस्या है, विकास से समस्या है, उन्हें देश की विरासत से समस्या इसलिए है कि उनके साथ वोट बैंक का सिरदर्द है।" 

प्रधानमंत्री ने इसके आगे कहा, 

इन लोगों को वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर से समस्या है, अयोध्या के राम मंदिर से समस्या है।


नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

काशी-मथुरा पर चुनाव?

नरेंद्र मोदी ने किसी दल का नाम नहीं लिया, लेकिन वे समाजवादी पार्टी और कांग्रेस जैसे विपक्षी दलों पर ही हमला बोल रहे थे। 

प्रधानमंत्री का यह कहना अहम इसलिए है कि इसके पहले उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मथुरा के शाही मसजिद-श्री कृष्ण मंदिर का विवाद उठाते हुए ट्वीट किया था कि काशी और अयोध्या में भव्य मंदिर बन रहा है, मथुरा में तैयारी चल रही है। 

उनके इस कथन को विश्व हिन्दू परिषद के नारे 'अयोध्या तो झांकी है, काशी-मथुरा बाकी बाकी है' से जोड़ कर देखा गया था। यह नारा 1992 में अयोध्या में बाबरी मसजिद-राम जन्मभूमि मंदिर के विध्वंस के बाद दिया गया था।

यूपी प्लस योगी

इसके साथ ही नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास के लिए योगी सरकार का रहना ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि आज पूरी जनता कह रही है, यूपी प्लस योगी, बहुत है उपयोगी।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि गंगा एक्सप्रेसवे यूपी के विकास को गति देगा। इससे एयरपोर्ट, मेट्रो, वाटरवेज, डिफेंस कॉरिडोर भी जोड़ा जाएगा। मोदी ने दावा किया कि  डबल इंजन की सरकार ने पहले के मुकाबले ज्यादा बिजली दी है।

प्रधानमंत्री ने योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में यहां सरकार बनने से पहले पश्चिम यूपी में कानून-व्यवस्था की क्या स्थिति थी, इससे जनता भलीभांति परिचित है।

मोदी ने कहा, पहले यहां क्या कहते थे? दिया बरे तो घर लौट आओ! क्योंकि सूरज डूबता था, तो कट्टा लहराने वाले सड़कों पर आ धमकते थे। आज जब जब माफिया पर बुल्डोजर चलता है, तो दर्द उसे पालने-पोसने वाले को होता है। इसीलिए यूपी की जनता योगी सरकार को ही चाहती है।