मायावती के भाई की चार सौ करोड़ की प्रापर्टी ज़ब्त

01:01 pm Jul 18, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

बसपा सुप्रीमो मायावती के भाई आनंद कुमार के ख़िलाफ़ आयकर विभाग ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई की है। ख़बरों के मुताबिक़, अधिकारियों ने बताया कि नोएडा में 400 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति जब्त की गई है। बताया जाता है कि आनंद कुमार की कुछ और बेनामी संपत्तियों की जानकारी आयकर विभाग के पास है, जिस पर भविष्य में विभाग कार्रवाई कर सकता है। इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि आनंद कुमार के ख़िलाफ़ हुई इस कार्रवाई की आँच मायावती तक पहुँच सकती है।  मायावती के ख़िलाफ़ प्रवर्तन निदेशालय उनके मुख्यमंत्री रहते हुए कथित स्मारक घोटाले में भी छापेमारी कर चुका है। कुछ दिन पहले ही आनंद कुमार को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तो भतीजे आकाश आनंद को राष्ट्रीय संयोजक बनाया था। 

कुछ दिन पहले ही अखिलेश राज में हुए खनन घोटाले व मायावती के समय में हुई सरकारी चीनी मिलों की बिक्री में खेल को लेकर सीबीआई ने ताबड़तोड़ छापेमारी की थी। सीबीआई ने बुलंदशहर के डीएम अभय सिंह, राज्य कौशल विकास मिशन के निदेशक विवेक और एक वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी के आवास की तलाशी ली थी और करोड़ों रुपये की नकद व बेनामी संपत्तियों के कागजात जब्त किए थे। 

इससे पहले भी सीबीआई ने मायावती के प्रमुख सचिव रहे पूर्व आईएएस नेतराम व विनय प्रिय दुबे के घर भी छापेमारी की थी। इससे पहले भी सीबीआई फ़रवरी में नेतराम के घर छापा डाल चुकी है।

पिछले कुछ समय में खनन मामले और स्मारक घोटाले को लेकर सरकारी एजेंसियों की छापेमारी तेज़ हो गई है। गठबंधन में रहते हुए सपा-बसपा का कहना था कि दोनों दलों का गठबंधन होने से केंद्र की बीजेपी सरकार घबरा गई है और राजनीतिक साज़िश के तहत सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल कर छापेमारी की जा रही है।