कावंड़ियों का डीजे हाईटेंशन लाइन से टकराया, 5 मरे

09:34 am Jul 16, 2023 | सत्य ब्यूरो

पश्चिमी यूपी में एक धार्मिक जुलूस के दौरान हुए एक दुखद हादसे में बिजली का करंट लगने से पांच लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। यह घटना मेरठ जिले में भवनपुर के राली चौहान गांव में हुई, जहां कावंड़ियों का एक समूह हरिद्वार में गंगा नदी से जल लेकर लौट रहा था। 

उनका वाहन जश्न का संगीत बजाता हुआ जैसे ही गांव में दाखिल हुआ, वह खतरनाक रूप से नीचे लटक रही हाई-टेंशन लाइन से टकरा गया। हाई-वोल्टेज करंट ने वाहन को चार्ज कर दिया और एकत्रित भीड़ में, किसी के प्रतिक्रिया करने से पहले ही एक के बाद एक श्रद्धालु नीचे गिर गए।

मौके पर अफरा-तफरी मच गई, ग्रामीणों ने बिजली स्टेशन पर फोन करके बिजली आपूर्ति बंद करने को कहा, लेकिन कई लोगों के लिए तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

तीर्थयात्रियों में से एक, जिसकी पहचान मनीष के रूप में हुई, को घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया। चार अन्य की चोटों के कारण मौत हो गई है, जबकि पांच अन्य पीड़ितों का इलाज क्षेत्र के विभिन्न अस्पतालों में किया जा रहा है। दो पीड़ितों की हालत अभी भी गंभीर बताई जा रही है।

इस घटना से ग्रामीणों में गुस्सा फैल गया और उन्होंने विरोध स्वरूप सड़क जाम कर दी। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों के खिलाफ उनकी लापरवाही के लिए तत्काल कार्रवाई की मांग की, जिसके कारण यह घातक दुर्घटना हुई।

एक स्थानीय निवासी ने कई ग्रामीणों की भावना को व्यक्त करते हुए कहा, "यह दुर्घटना कावंड़ यात्रा की तैयारी में लापरवाही का नतीजा थी।" ग्रामीणों ने बिजली अधिकारियों की जवाबदेही तय करने और न्याय की मांग ने तनाव बढ़ा दिया। 

कावंड़ यात्रा भारत का एक प्रमुख धार्मिक आयोजन है, जिसमें हर साल उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड जैसे राज्यों से लाखों लोग शामिल होते हैं। इन तीर्थयात्रियों को कावंड़िया के नाम से जाना जाता है। ये लोग भगवा पोशाक पहनते हैं, अक्सर भक्ति दिखाने के लिए राजमार्गों पर वाहनों के साथ नंगे पैर चलते हैं। 

इसी तरह की एक घटना में, पिछले महीने त्रिपुरा के उनाकोटि जिले में एक धार्मिक 'रथ' के ओवरहेड हाई-वोल्टेज बिजली के तार के संपर्क में आने से दो बच्चों सहित सात लोगों की मौत हो गई थी और 16 अन्य घायल हो गए।