यूपी में कोरोना दिशा- निर्देशों का उल्लंघन, हज़ारों ने गंगा में लगाई डुबकी

07:38 pm Jun 20, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कोरोना की तीसरी लहर आने की बात कही जा रही है,  लेकिन कोरोना दिशा निर्देशों का उल्लंघन जारी है। ताज़ा घटनाक्रम में उत्तर प्रदेश के हापुड़ स्थित ब्रजघाट में गंगा दशहरा के मौके पर हज़ारों लोगों ने एकत्रित होकर सामूहिक रूप से गंगा में डुबकियाँ लगाईं। उत्तर प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक रूप से एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा रखा है। 

हापुड़ के ब्रजघाट पर भारी भीड़ ने गंगा में डुबकी लगाई, उसके एक दिन पहले ही उत्तर प्रदेश सरकार ने लगभग दो महीने बाद कोरोना प्रतिबंधों में छूट देते हुए दुकान-बाज़ार को खोलने की इजाज़त दी थी। 

लेकिन इसके पहले डॉक्टरों और विशेषज्ञों ने सलाह दी थी कि कोरोना प्रतिबंधों में फिलहाल छूट न दी जाए और कोरोना दिशा-निर्देशों का सख़्ती से पालन कराया जाए। विशेषज्ञों ने यह भी चेतावनी दी थी कि कोरोना की तीसरी लहर से इनकार नहीं किया जा सकता है। 

हरिद्वार में कुंभ

बता दें कि इसके पहले उत्तराखंड के हरिद्वार में कुंभ मेले का आयोजन हुआ था तो लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई थी और उसके बाद वहाँ तेजी से कोरोना फैला था। 

कुंभ के दौरान ही 10 से 15 अप्रैल के बीच कुंभ मेले में कोरोना के 2,167 पॉजिटिव मामले सामने आए थे। इनमें अखाड़ों के साधुओं से लेकर मेले में आए आम लोग शामिल हैं। मेले में 12 से 14 अप्रैल तक शाही स्नान चला और इसमें लाखों लोगों की भीड़ जुटी थी। 

महामंडलेश्वर कपिल देव की मौत

मेले में शामिल हुए महामंडलेश्वर कपिल देव की कोरोना से मौत हो गई थी। कपिल देव निर्वाणी अखाड़ा के महामंडलेश्वर थे और मध्य प्रदेश से कुंभ मेले में आए थे। यह पहले संत थी जिनकी कोरोना से मौत हुई थी। 

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर कुंभ मेला समय से पहले ही ख़त्म कर दिया गया था। 

सरकार को चेतावनी

हापुड़ में गंगा स्नान की यह घटना ऐसे समय हुई है जब विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी दी है और सरकार ने भी इस आशंका से इनकार नहीं किया है। 

ऑल इंडिया इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइसेंज यानी एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि यह तो आएगी ही। यानी तीसरी लहर को टाला नहीं जा सकता है।उन्होंने तो यह भी कह दिया कि यह 6-8 हफ़्ते में आ सकती है। देश में हर रोज़ क़रीब 60 हज़ार संक्रमण के मामले आ रहे हैं। 

पहले हर रोज़ 4 लाख से भी ज़्यादा मामले आने लगे थे। अब पॉजिटिव केस कम होने के बाद राज्यों में लॉकडाउन में ढील दी जा रही है और लोग घरों से बाहर निकलने लगे हैं। बाज़ारों में बढ़ती भीड़ और कोरोना प्रोटोकॉल की उड़ती धज्जियों के मद्देनज़र दिल्ली हाई कोर्ट ने भी कहा है कि कोरोना प्रोटोकॉल के टूटने से इस महामारी की तीसरी लहर जल्दी आ जाएगी।