सपा और कांग्रेस में सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति, यूपी की 17 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस 

02:56 pm Feb 21, 2024 | सत्य ब्यूरो

समाजवादी पार्टी और कांगेस में  यूपी की सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता हो गया है। सामने आयी जानकारी के मुताबिक समाजवादी पार्टी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 17 सीटें देगी और कांग्रेस इसके लिए राजी हो गई है। 

सपा और कांग्रेस के बीच पिछले कई दिनों से सीटों के बंटवारे को लेकर गतिरोध चल रहा था। सपा कांग्रेस को 17 सीटें देना चाह रही थी जबकि कांग्रेस 20 सीट मांग रही थी। सपा के मजबूती से अपनी बात पर कायम रहने के बाद कांग्रेस इसके लिए मान गई है।

राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि कांग्रेस के पास और कोई विकल्प भी नहीं थे। अगर कांग्रेस सपा के दिए फॉर्मूले को नहीं मानती तब यूपी में इंडिया गठबंधन टूट सकता था। 

अब दोनों दलों  के बीच लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता होने के बाद उनके बीच गठबंधन भी तय हो गया है। दोनों के बीच सीट बंटवारे को लेकर बनी सहमति की पुष्ठि सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने भी कर दी है। 

माना जा रहा है कि दोनों पार्टियों के बीच हुए समझौते के बाद बुधवार शाम तक सीट बंटवारे का आधिकारिक तौर पर ऐलान भी हो सकता है। प्राप्त सूचना के मुताबिक दोनों दलों की राज्य इकाइयों ने इस गठबंधन की घोषणा कर दी है। 

यूपी में कुल लोकसभा की 80 सीटें हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव को लेकर यूपी देश का सबसे महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है। यहां जो दल बड़ी जीत हासिल करता है उसके लिए केंद्र में सरकार बनाना आसान हो जाता है। 

पिछले कुछ दिनों से दोनों दलों के बीच गठबंधन को अंतिम रूप देने की कोशिश हो रही थी लेकिन मामला सीटों के बंटवारे को लेकर फंस जा रहा था। कई दिनों से तीन सीटों के चक्कर में इनके बीच समझौता नहीं हो पा रहा था।  

अब अखिलेश यादव ने कहा है कि हमारे बीच कोई विवाद नहीं है। दोनों दलों के बीच गठबंधन होगा और जल्द ही सारी चीजें साफ हो जायेंगी। बाकी चीजें तो पुरानी हो गई हैं। अंत भला तो सब भला। उन्होंने कहा कि, समाजवादी पार्टी की कोशिश रहेगी कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जाए। समय आने पर लोगों को जिम्मेदारी दी जायेगी।