ज़हरीली शराब से यूपी-उत्तराखंड में 30 लोगों की मौत

06:49 pm Feb 08, 2019 | तुषार । बुलंदशहर - सत्य हिन्दी

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में जहरीली शराब के क़हर से 18 लोगों ने दम तोड़ दिया जबकि 8 लोगों की हालत गंभीर है। सहारनपुर के चार थाना क्षेत्र के विभिन्न गाँवों में गुरुवार रात को लोगों ने अवैध शराब पी और यह उनके लिए जानलेवा साबित हुई। जिले के नागल इलाक़े के गाँव सलेमपुर में 5, उमाही में 5, गागलहेड़ी के गाँव शरबतपुर में 3, मालीपुर, देवबन्द के दंकोपुर गाँव में 1-1 व्यक्ति ने दम तोड़ दिया है। बताया जाता है कि ग्रामीणों ने स्प्रिट से बनी कच्ची शराब पी थी, जिसके बाद उनकी तबियत बिगड़ गई।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक़, उत्तराखंड के रूड़की में भी ज़हरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई है। मामला सामने आने के बाद उत्तराखंड सरकार ने आबकारी विभाग के 13 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। सरकार ने कहा है कि मामले में मजिस्ट्रीयल जाँच के आदेश दे दिए गए हैं और इसमें शामिल लोगों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की जाएगी। 

सहारनपुर में घटना की जानकारी होने पर पुलिस अफ़सर तो गाँव में पहुँच गए, मगर आबकारी विभाग का एक कर्मचारी भी मौके़ पर जल्दी नहीं पहुँचा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना का संज्ञान लिया है। उन्होंने सहारनपुर के जिलाधिकारी को प्रभावित व्यक्तियों की समुचित चिकित्सा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने इन घटनाओं में मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये तथा अस्पतालों में उपचार करा रहे प्रभावितों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव आबकारी को  जनपद में जिला आबकारी अधिकारियों के ख़िलाफ़ विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस महानिदेशक को सहारनपुर के पुलिस अधिकारियों के दायित्व निर्धारित करने के लिए कहा है। उन्होंने आबकारी और पुलिस विभाग को अवैध शराब से जुड़े लोगों के ख़िलाफ़ 15 दिन में संयुक्त अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है।

इस घटना से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। शराब पीने से हुई मौत में गाँव उमाही के कंवरपाल (32) पुत्र बलवंत, अरविंद (30) पुत्र मांगेराम, इमरान(48) पुत्र गफ़्फ़ार, पिंटू (33) पुत्र बल्लूराम तथा राजू उर्फ़ नाटा (48) की जानकारी मिल सकी है। जबकि 10 अन्य लोगों की हालत गंभीर है। गंभीर लोगों को परिवार के लोग जिला अस्पताल लेकर पहुँचे हैं। 5 लोगों की मौत के बाद गाँव में कोहराम मच गया है। सीओ देवबन्द व इंस्पेक्टर भी गाँव पहुंच चुके हैं।