+
तेलंगाना चुनाव 2023 Live: 5 बजे तक 65% मतदान

तेलंगाना चुनाव 2023 Live: 5 बजे तक 65% मतदान

तेलंगाना विधानसभा के लिए गुरुवार 30 नवंबर को वोट डाले जा रहे हैं। शाम 5 बजे तक क़रीब 63% मतदान हुआ। यहां पर मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की पार्टी भारतीय राष्ट्र समिति (बीआरएस) को कांग्रेस और भाजपा से कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है। तमाम सर्वे में बीआरएस की स्थिति ठीक बताई गई है लेकिन कांग्रेस ने अपने अभियान से हालात को बदल दिया है। भाजपा यहां लड़ती हुई दिख रही है लेकिन अपने दम पर सरकार बनाना उसके लिए मुश्किल है। मतदान शुरू हो चुका है। यहां जानिए तेलंगाना में मतदान की स्थिति। यह खबर बार-बार अपडेट की जाएगी।

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 लाइव: तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटों के लिए गुरुवार को मतदान शुरू हो गया है। करीब 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस के राहुल गांधी और सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के के. चंद्रशेखर राव के चुनाव अभियानों ने इसे चर्चित चुनाव बना दिया है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ने ही अपने राष्ट्रीय नेताओं को आगे रखा, जबकि केसीआर अपने दम पर लगे रहे। तेलंगाना के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। हालांकि उस दिन राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के नतीजे भी आएंगे, जहां 7 नवंबर से 25 नवंबर के बीच मतदान हुआ था। इन पांच राज्यों के चुनाव का सीधा संबंध अगले 6 महीने में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 से है। भाजपा और कांग्रेस ने इन चुनावों को उसी नजरिए लड़ा भी है। सबसे ज्यादा पीएम मोदी की साख दांव पर है। 

सत्तारूढ़ बीआरएस 119 सीटों पर, भाजपा और अभिनेता पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जन सेना क्रमशः 111 और 8 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस ने अपने सहयोगी सीपीआई को एक सीट दी है, जबकि 118 सीटों पर वो खुद लड़ रही है। अभी के ताजा अपडेट इस तरह हैः

तेलंगाना में शाम 5 बजे तक क़रीब 63% मतदान हुआ। कुछ जिलों में मामूली झड़पों की ख़बरें भी आईं।

  • तेलंगाना में बाद दोपहर 3 बजे तक 51.89% मतदान दर्ज किया गया; मतदान अंतिम चरण में पहुंच रहा है।

  • तेलंगाना के जनगांव विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर भारत राष्ट्र समिति, कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई हो गई। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया गया, जिसमें एक अज्ञात व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को थप्पड़ मार रहा है। पुलिस ने स्थिति पर काबू पा लिया है। भाजपा ने बीआरएस पर धांधली का आरोप लगाया है।

  • अपना वोट डालने के बाद ऑस्कर विजेता संगीतकार, पद्मश्री एमएम कीरावनी ने कहा-  "...हर किसी को अपनी मतदान शक्ति का उपयोग करना चाहिए...यह कोई छुट्टी नहीं है।"

  • बीआरएस एमएलसी और केसीआर की बेट के. कविता ने बंजारा हिल्स में मतदान किया। जबकि एक्टर अल्लू अर्जुन ने जुबली हिल्स में वोट डाला।
  • बीआरएस एमएलसी के. कविता ने मतदान के बाद अपील में कहा- "विशेष रूप से युवा पुरुषों और महिलाओं से, मैं ईमानदारी से आपसे अपील करती हूं कि कृपया आएं और मतदान करें। आज छुट्टी नहीं है। यह लोकतंत्र को मजबूत करने का दिन है। 2018 में भी लोगों ने बीआरएस का समर्थन किया और इस बार भी मुझे विश्वास है कि लोग हमारा समर्थन करेंगे... लोगों का प्यार केसीआर के साथ है, लोगों का प्यार बीआरएस के साथ है। लोग 'कार' के लिए वोट करने जा रहे हैं और हम जीतने जा रहे हैं।"

 - Satya Hindi

केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद के बरकतपुरा में अपना वोट डाला।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील करते हुए कहा, ''मैं तेलंगाना की अपनी बहनों और भाइयों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आह्वान करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं।''

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें