तमिल फिल्म अन्नपूर्णी पर भगवान राम के अनादार का आरोप, नयनतारा पर FIR

04:12 pm Jan 12, 2024 | सत्य ब्यूरो

तमिल फिल्म अन्नपूर्णी पर भगवान राम के अनादर करने का आरोप लगा है। इस मामले में इसकी अभिनेत्री नयनतारा के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके साथ ही फिल्म के निर्माता जतिन सेठी और आर रवींद्रन, फिल्म के निर्देशक नीलेश कृष्णा और नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट हेड मोनिका शेरगिल का भी नाम इस एफआईआर में दर्ज किया गया है। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक दक्षिणपंथी संगठन द्वारा दायर की गई एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि आरोपियों ने हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत किया है।आरोप लगाया गया है कि फिल्म ने भगवान राम का अपमान किया और इस फिल्म के माध्यम से 'लव जिहाद' को बढ़ावा दिया गया है। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट कहती है कि 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। बाद में यह फिल्म 29 दिसंबर को नेटफ्लिक्स पर भी उपलब्ध हो गई थी। फिल्म के विरोध और कई जगहों पर एफआईआर दर्ज होने  के बाद, अब नेटफ्लिक्स ने इसे हटा दिया गया है। दक्षिणपंथी संगठन बजरंग दल और हिंदू आईटी सेल द्वारा नयनतारा और अन्य के खिलाफ मुंबई में दो शिकायतें भी दर्ज की गई हैं। 

हिंदू सेवा परिषद के संस्थापक और अध्यक्ष अतुल जेसवानी द्वारा धर्म और समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने से संबंधित भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत एफआईआर दायर की गई है। 

इस एफआईआर में हिंदू सेवा परिषद ने आरोप लगाया है कि फिल्म अन्नपूर्णी ने हिंदू धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। सनातन धर्म का अपमान किया है और भगवान राम के खिलाफ निराधार टिप्पणियां की हैं। 

इन संगठनों की ओर से आरोप लगाया गया है कि फिल्म के कुछ दृश्य लव जिहाद को बढ़ावा देते हैं। इन संगठनों का आरोप है कि फिल्म में नयनतारा, जो एक मंदिर के पुजारी की बेटी की भूमिका निभा रही है, बिरयानी बनाने से पहले हिजाब पहनकर नमाज अदा करती है। 

हिंदू संगठनों ने आरोप लगाया है कि अभिनेत्री नयनतारा द्वारा निभाए गए चरित्र का एक दोस्त उसे मांस काटने के लिए "ब्रेनवॉश" करता है, " वह दावा करता है कि भगवान राम और देवी सीता ने भी मांस खाया था"। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक हिंदू सेवा परिषद के संस्थापक और अध्यक्ष अतुल जेसवानी ने यह भी आरोप लगाया है कि फिल्म 'लव जिहाद' को बढ़ावा देती है।  

इस फिल्म को लेकर यह विवाद ऐसे समय में आया है जब अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर समारोह अब कुछ दिन ही शेष है। आगामी 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन हो रहा है।

दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर कई लोगों ने शिकायतकर्ताओं के आरोपों से सहमति जताई है। सोशल मीडिया पर एक खास वर्ग के लोग फिल्म के निर्माताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।