मोदी जी, जाति जनगणना कराइए... तमिलनाडु विधानसभा में प्रस्ताव पारित

06:16 pm Jun 26, 2024 | सत्य ब्यूरो

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बुधवार को केंद्र सरकार से जाति पर काम शुरू करने का आग्रह किया। जो 2021 की जनगणना के साथ लंबित हैं। स्टालिन ने कहा कि यह काम राज्य भी कर सकता है लेकिन जाति पर डेटा एकत्र करने और उनके आधार पर कानून का मसौदा तैयार करने में राज्य सरकारों की सीमाएं हैं। उन्हें कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। 

विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश करते हुए, जिसे चर्चा के बाद पारित किया गया, स्टालिन ने कहा कि सदन मानता है कि शिक्षा में समान अधिकार और समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए नीतियां बनाने के लिए जाति आधारित जनसंख्या जनगणना आवश्यक है।

स्टालिन ने प्रस्ताव पढ़ते हुए कहा कि “इसलिए यह सदन सर्वसम्मति से केंद्र सरकार से जनगणना का काम तुरंत शुरू करने का आग्रह करता है, जो इस बार जाति-आधारित जनसंख्या जनगणना के साथ-साथ वर्ष 2021 से होने वाली है।” मुख्यमंत्री स्टालिन ने कहा कि डीएमके हमेशा से जाति जनगणना कराने की मांग के समर्थन में रही है।

स्टालिन ने सदन में कहा कि केवल केंद्र सरकार द्वारा गिनाए गए डेटा के आधार पर लिए गए निर्णयों को ही "कानूनी सुरक्षा" है। अगर राज्य सरकारों सर्वेक्षणों के आधार पर लिए गए निर्णय लेते हैं तो अदालत द्वारा रद्द किए जाने का जोखिम हमेशा होता है...।

जाति जनगणना I.N.D.I.A द्वारा लोकसभा चुनाव में उठाया गया एक प्रमुख मुद्दा था। कांग्रेस समेत विपक्षी गठबंधन के लगभग सभी घटक दल चाहते हैं कि जनसंख्या जनगणना के साथ-साथ जाति की भी गणना की जाए। कई राजनीतिक दलों के इस तर्क का जिक्र करते हुए कि राज्य सरकारों को भी जाति जनगणना करने का अधिकार है, स्टालिन ने कहा कि जनगणना अधिनियम, 1948 की धारा 3 के अनुसार, केवल केंद्र सरकार ही जाति जनगणना कराने का अधिकार रखती है। जनगणना अधिनियम, 1948 के तहत केवल केंद्र सरकार को जनसंख्या जनगणना करने का अधिकार है।

स्टालिन ने भाजपा का अप्रत्यक्ष जिक्र करते हुए कहा कि “कई लोग कहते हैं कि राज्य सरकारों को सांख्यिकी संग्रह अधिनियम, 2008 के तहत जाति जनगणना करने का अधिकार है। इस अधिनियम ने केवल राज्य सरकारों को लोगों के सामाजिक-आर्थिक बारे में डेटा एकत्र करने की सुविधा प्रदान की है। लेकिन अधिनियम की धारा 3 के भाग ए के तहत, राज्य सरकारें संविधान की 7वीं अनुसूची के तहत सूचीबद्ध समुदायों पर डेटा एकत्र नहीं कर सकती हैं।”

डीएमके प्रमुख ने कहा कि अधिनियम की धारा 32 कहती है कि जनगणना अधिनियम के तहत जनगणना डेटा एकत्र नहीं किया जा सकता है और इस संबंध में एक मामला सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित है।