तमिलनाडु के मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया 'देश का डैडी'

06:58 pm Mar 09, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

राजनीति में चापलूसी तो होती है, बहुत बड़े स्तर तक होती है लेकिन कभी-कभी नेता चापलूसी करने में, अपने नेता को ख़ुश करने में हदें पार कर जाते हैं। ये नेता कभी-कभी ऐसे बयान दे देते हैं जिन पर जनता हंसती है। ऐसा ही बयान दिया है तमिलनाडु की एआईएडीएमके सरकार में मंत्री के. टी. राजेंद्र बालाजी ने।

पत्रकारों से बातचीत में बालाजी ने कहा, ‘जबसे हमने अम्मा (जयललिता) को खोया है, प्रधानमंत्री मोदी हमारे डैडी बनकर आए हैं और वह हमें बहुत सपोर्ट करते हैं।’ बालाजी से पत्रकारों ने पूछा था कि जयललिता बीजेपी से गठबंधन के ख़िलाफ़ थीं तो फिर भी एआईएडीएमके ने गठबंधन क्यों किया। बता दें कि एआईएडीएमके और बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया है। 

2014 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान जयललिता ने कहा था कि वह नरेंद्र मोदी से बेहतर नेता हैं। जब मंत्री से जयललिता के इस बयान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है, जयललिता मोदी जी का बहुत आदर करती थीं।

आपको इन मंत्री जी का बयान पढ़कर बीजेपी के एक प्रवक्ता का नाम याद आ रहा होगा, जी हाँ। दो साल पहले एक टीवी डिबेट में जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार से बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा था कि मोदी जी देश के बाप हैं। और यह कोई पहली या दूसरी बार नहीं हुआ है कि प्रधानमंत्री मोदी के लिए नेताओं ने चापलूसी भरे बयान दिए हों, इससे पहले भी कई बार ऐसे बयान दिए जा चुके हैं। 

मार्च 2016 में तत्कालीन केंद्रीय शहरी विकास मंत्री और वर्तमान में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत को भगवान की देन हैं। अक्टूबर 2018 में महाराष्ट्र बीजेपी के प्रवक्ता अवधूत वाघ ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी को भगवान विष्णु का ग्यारहवां अवतार बताया था। जुलाई 2019 में राजस्थान के बांसवाड़ा डूंगरपुर के बीजेपी सांसद मानशंकर निनामा ने एक स्कूल में बच्चों को बताया था कि साक्षात भगवान के अवतार के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धरती पर आए हैं।

ऐसा नहीं है कि इस तरह के बयान किसी एक नेता के लिए या किसी एक पार्टी की ओर से ही दिए गए हों। अन्य पार्टियों में भी बड़े नेताओं को ख़ुश करने के लिए नेता इस तरह के काम करते रहते हैं। हाल ही में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी को दुर्गा का अवतार बताते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर होर्डिंग लगाए थे। 

जनवरी में पटना में हुई कांग्रेस की रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को एक पोस्टर में भगवान राम के अवतार में दिखाया गया था। इस पोस्टर में लिखा था, 'वे राम नाम जपते रहे, तुम बनकर राम जियो रे।'