सबरीमला के बावजूद केरल निकाय उपचुनावों में बीजेपी हारी

05:15 pm Dec 01, 2018 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

केरल में सबरीमला मंदिर पर हिंदू वोटों के ध्रुवीकरण की कोशिशों में जुटी बीजेपी को राज्य में हुए स्थानीय निकाय के चुनावों में झटका लगा है। राज्य की 39 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को 2 सीटों पर जीत मिली है। सत्ताधारी लेफ़्ट डेमोक्रेटिक फ़्रंट (एलडीएफ़) को 21, कांग्रेस नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ़्रंट (यूडीएफ़) को 11 सीटों पर जीत मिली है। जिस ज़िले में सबरीमला मंदिर है, वहाँ भी पार्टी को ज़्यादा लाभ नहीं मिला।

ताज़ा उपचुनाव नतीजों पर राज्य बीजेपी के महासचिव ए. एन. राधाकृष्णन ने कहा है कि चुनाव परिणाम पार्टी के लिए अच्छे संकेत हैं और हमने दो नई सीटें यूडीएफ़ से छीन ली हैं। पार्टी अध्यक्ष श्रीधरन ने भी कहा कि तीन ज़िलों में पार्टी को मिले मत-प्रतिशत में वृद्धि हुई है।

लेकिन सच यह है कि सबरीमला आंदोलन को देखते हुए यह वृद्धि बहुत मामूली है।

सबरीमला पर आक्रामक रही थी बीजेपी

बीजेपी ने सबरीमला मंदिर विवाद पर आक्रामक रणनीति अपनाई थी। खुद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने सबरीमला में महिलाओं के प्रवेश से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले पर भी सवाल उठाए थे। शाह ने कहा था कि कोर्ट को ऐसे फ़ैसले नहीं सुनाने चाहिए, जिनका पालन न करवाया जा सके और जो आस्था से जुड़े हों। उन्होंने कहा था कि बीजेपी श्रद्धालुओं के साथ मजबूती से खड़ी है। हालाँकि स्थानीय निकाय के चुनाव के परिणाम का बहुत ज़्यादा असर विधानसभा और लोकसभा चुनाव पर नहीं पड़ता लेकिन इस चुनाव का परिणाम पार्टी को अपनी रणनीति पर सोचने के लिए मजबूर ज़रूर कर सकता है।