नगालैंड: एनपीएफ में बड़ी टूट, 21 विधायक एनडीपीपी में शामिल

09:49 am Apr 30, 2022 | सत्य ब्यूरो

नगालैंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले नगा पीपल्स फ्रंट यानी एनपीएफ को बड़ा झटका लगा है। एनपीएफ के 21 विधायक शुक्रवार को नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी यानी एनडीपीपी में शामिल हो गए। 60 सदस्यों वाली नगालैंड विधानसभा में एनपीएफ के पास 25 विधायक थे।

नगालैंड में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक एलायंस की सरकार चल रही है जिसमें एनपीएफ, बीजेपी और एनडीपीपी शामिल हैं। एनडीपीपी और बीजेपी पहले से सरकार में थे जबकि एनपीएफ ने बीते साल अगस्त में नेफ्यू रियो की सरकार में शामिल होने का फैसला किया था।

एनडीपीपी के पास अब 42 विधायक हो गए हैं जबकि एनपीएफ के पास सिर्फ चार विधायक रह गए हैं। बीजेपी के पास विधानसभा में 12 विधायक हैं जबकि दो विधायक निर्दलीय हैं। विधानसभा के स्पीकर ने एनपीएफ के विधायकों के एनडीपीपी में शामिल होने को सहमति दे दी है।

अकेले चुनाव लड़ने का एलान 

एनपीएफ में तभी से बिखराव की अटकलें शुरू हो गई थी जब इसके अध्यक्ष ने एलान किया था कि इस बार उनकी पार्टी 2023 के विधानसभा चुनाव में अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी।

जबकि एनडीपीपी के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो और राज्य बीजेपी ने कहा था कि वे 2023 का विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे और इसमें सीट शेयरिंग का फार्मूला 2018 के विधानसभा चुनाव की तर्ज पर ही होगा। तब दोनों दलों के बीच 40-20 के हिसाब से सीटों का बंटवारा हुआ था।