वनडे क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत में अपनी टीम भेजेगा पाकिस्तान

10:11 pm Aug 06, 2023 | सत्य ब्यूरो

पाकिस्तान की क्रिकेट टीम वनडे क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत में आएगी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आईसीसी विश्व कप 2023 के लिए क्रिकेट टीम को भारत की यात्रा के लिए हरी झंडी दे दी है। विदेश मंत्रालय ने एक औपचारिक बयान ट्वीट कर कहा है कि वह खेल को राजनीति के साथ नहीं मिलाना चाहता है। 

हालाँकि, इसके साथ ही उसने सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है। इसने कहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी को भी इन चिंताओं के बारे में बताएगा। दोनों देशों के बीच रिश्ते ठीक नहीं होने से लंबे समय से दोनों देशों ने अपनी-अपनी टीमें एक-दूसरे देशों में नहीं भेजी हैं। हालाँकि कुछ अंतरराष्ट्रीय मैच न्यूट्रल वेन्यू पर हुए हैं।

विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा, 'पाकिस्तान ने लगातार कहा है कि खेल को राजनीति के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए। इसलिए, उसने आगामी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में भाग लेने के लिए अपनी क्रिकेट टीम को भारत भेजने का फैसला किया है।'

एशिया कप के बाद वनडे वर्ल्ड कप है। एशिया कप पाकिस्तान में होना था, लेकिन भारत अपनी टीम वहां नहीं भेजना चाहता था। इसलिए भारत के साथ मेजबानी की जिम्मेदारी साझा करने के लिए श्रीलंका को चुना गया और भारत के मैच श्रीलंका में स्थानांतरित कर दिए गए।

बयान में कहा गया है, 'पाकिस्तान का फैसला भारत के अड़ियल रवैये के मुकाबले उसके रचनात्मक और जिम्मेदार दृष्टिकोण को दर्शाता है, क्योंकि भारत ने एशिया कप के लिए अपनी क्रिकेट टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया।'

हाल ही में पाकिस्तान के अधिकारियों ने सुरक्षा की जाँच करने के लिए उन स्थानों का दौरा किया जहां वे विश्व कप के मैच खेलेंगे। यह पहली बार है जब पाकिस्तान की पुरुष क्रिकेट टीम 2016 टी20 विश्व कप के बाद भारत का दौरा करेगी। आखिरी बार पाकिस्तान ने भारत में 2012-2013 में सीरीज खेली थी। तब से वे केवल एशिया कप और विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में ही खेले हैं।

इस साल दोनों टीमों के बीच कई रोचक मुकाबले होने के आसार हैं। एशिया कप में उनका तीन बार आमना-सामना हो सकता है और वे उस टूर्नामेंट के लिए एक ही ग्रुप में हैं। विश्व कप में तो दोनों टीमों के बीच मुक़ाबले होंगे ही।