आईपीएल : डेल्ही हो या राजस्थान, वानखेड़े में चाहिए 200 से ज़्यादा रन?

12:34 pm Apr 15, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

गुरुवार की शाम इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न में डेल्ही कैपिटल्स का मुक़ाबला करने जब राजस्थान रॉयल्स की टीम मैदान पर उतरेगी तो उसके सामने कई ऑफ़ फ़ील्ड समस्याएं होंगी।

उसके तेज़ गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पहले ही चोटिल होकर बाहर हैं और इस मैच में उनके खेलने की संभावना नहीं है। लेकिन इसके साथ ही राजस्थान को दूसरा झटका ऑल राउंडर बेन स्टोक्स के रूप में लग चुका है, जो अंगुलियों में चोट से बाहर हो चुके हैं। वह कम से कम इस मैच में तो नहीं ही खेलेंगे।

लेकिन राजस्थान इस पर संतोष कर सकता है कि वह जिस डेल्ही कैपिटल्स के ख़िलाफ़ मोर्चा संभालेगा, उसकी स्थिति भी इस मामले में इससे बेहतर नहीं है। उसके धमाकेदार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर पहले ही चोटिल हो गए और उन्हें पूरे आईपीएल 2021 से ही बाहर मान लिया गया। उनकी जगह ही ऋषभ पंत ने कप्तानी संभाली।

सबकी निगाहें इस पर होंगी कि स्टोक्स की जगह टीम में डेविड मिलर या लियम लिविंगस्टोन में से किसे मौका मिलता है। 

राजस्थान के पास संजू सैमसन जैसे आतिशी बल्लेबाज हैं जिन्होंने पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ शतक ठोक दिया, जो आईपीएल 2021 का पहला शतक था।

बल्लेबाजों की पिच!

यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा, जिसे बल्लेबाजों का पिच माना जाता है। इस पिच पर रन आसानी से बनते हैं और खूब बनते हैं। इसलिए इस पर 180 रन भी जीतने के लिए कम पड़ेगा। इसलिए मुमकिन है कि वही टीम जीते तो 200 रन का स्कोर खड़ा कर दे।

डेल्ही कैपिटल्स ने ऋषभ पंत की कप्तानी में अपना मैच जीत लिया था। लेकिन उसे बुधवार को ज़ोरदार झटका लगा जब उसके तेज़ गेंदबाज एनरिक नोर्त्ये कोरोना संक्रमित हो गए।

दक्षिण अफ्रीका का यह खिलाड़ी पाकिस्तान का सिरीज छोड़ कर आईपीएल 2021 खेलने के लिए ही भारत आया, सात दिनों के अनिवार्य क्वरेन्टाइन में रहा। वह बुधवार के मैच में खेल सकते थे। लेकिन कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें क्वरेन्टाइन कर दिया गया है।

दक्षिण अफ्रीका के दूसरे खिलाड़ी कसिगो रबाडा प्लेइंग इलेवन में हो सकते हैं क्योंकि उनका अनिवार्य क्वरेन्टाइन पूरा हो चुका है और वह कोरोना जाँच में निगेटिव पाए गए हैं।

राजस्थान की संभावित प्लेइंग इलेवन

मनन वोहरा, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान), लियम लिविंगस्टोन, शिवम दुबे, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, श्रेयस गोपाल, चेतन सकारिया, मुस्ताफिजुर रहमान।

डेल्ही कैपिटल का संभावित प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमेयर, क्रिस वोक्स, आर अश्विन, आवेश खान, कागिसो रबाडा/टॉम करन, अमित मिश्रा।