+
बगावत रोकने को शिवसेना ने लोकसभा में अपना चीफ व्हिप बदला

बगावत रोकने को शिवसेना ने लोकसभा में अपना चीफ व्हिप बदला

सांसदों के बीच बगावत रोकने के लिए उद्धव ठाकरे ने लोकसभा में अपना चीफ व्हिप बदल दिया है।

शिवसेना के उद्धव ठाकरे धड़े ने पार्टी सांसदों के विद्रोह के डर से लोकसभा के लिए नया मुख्य सचेतक नियुक्त किया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर जानकारी दी कि भावना गवली की जगह राजन विचारे को मुख्य सचेतक नियुक्त किया गया है।

सांसदों के बीच विद्रोह का प्रसार सेना के लिए एक बड़ा नुकसान होगा, जिसके लोकसभा में 19 सदस्य और राज्यसभा में तीन सदस्य हैं। पिछले महीने एकनाथ शिंदे के विद्रोह के बाद, उद्धव ठाकरे ने अपने 55 विधायकों में से 40 और बाद में राज्य में सत्ता खो दी। 

पिछले हफ्ते उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। एक दिन बाद, शिंदे गुट ने आधिकारिक तौर पर बीजेपी के साथ हाथ मिलाया और सरकार बनाने का दावा पेश किया, जो सोमवार को विधानसभा में बहुमत परीक्षण के माध्यम से हुआ।

इस सप्ताह की शुरुआत में विधानसभा में बहुमत परीक्षण में, एकनाथ शिंदे खेमे को 288 सदस्यीय विधानसभा में 164 मत मिले, जो कि 144 के साधारण बहुमत के निशान से काफी अधिक है। केवल 99 विधायकों ने इसके खिलाफ मतदान किया।

नए गठबंधन ने पहले ही महाराष्ट्र विधानसभा में एक अध्यक्ष और एक मुख्य सचेतक चुन लिया है। उन्होंने विधानसभा में विश्वास मत के दौरान व्हिप की अवहेलना करने के लिए टीम ठाकरे के विधायकों को अयोग्य घोषित करने की भी अपील की है। 

शिंदे ने दावा किया है कि दो-तिहाई बहुमत के आधार पर उनका गुट ही असली शिवसेना है।

उन्होंने अभी तक चुनाव आयोग के पास दावा नहीं किया है, जो अकेले इस मामले में मध्यस्थता कर सकता है। ठाकरे गुट ने सबसे पहले पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह को बनाए रखने के लिए आयोग को पत्र लिखा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें