+
'उदयपुर हत्याकांड' पर जानिए आरएसएस ने मुसलमानों को क्या दिया संदेश

'उदयपुर हत्याकांड' पर जानिए आरएसएस ने मुसलमानों को क्या दिया संदेश

उदयपुर में दर्जी की निर्मम तरीक़े से हत्या पर संघ ने मुसलिमों को संदेश दिया है। जानिए, उसने मुसलमानों से क्या करने को कहा है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस का उदयपुर के दर्जी कन्हैया लाल की निर्मम हत्या पर बयान आया है। राजस्थान के झुंझुनू में प्रांत प्रचारकों या स्थानीय प्रचारकों की तीन दिवसीय बैठक में उदयपुर हत्याकांड का ज़िक्र किया गया और मुसलमानों को संदेश दिया गया।

शनिवार को ख़त्म हुई बैठक में आरएसएस ने हत्या की निंदा की और कहा कि मुसलिम समुदाय को इसका कड़ा विरोध करना चाहिए। संघ ने कहा कि 'उदयपुर में जो नृशंस हत्या हुई वह बेहद निंदनीय है। जितनी भर्त्सना हो वह कम है। देश में लोकतंत्र है। अगर किसी को कुछ पसंद नहीं है तो उन्हें उस पर लोकतांत्रिक तरीक़े से प्रतिक्रिया देनी चाहिए।' 

अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के साथ-साथ सार्वजनिक भावना को भी ध्यान में रखना चाहिए।

बता दें कि उदयपुर में कन्हैया लाल की पिछले महीने दो लोगों ने हत्या कर दी थी। आरोपियों ने हत्या को फिल्माया और इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी धमकी दी थी। तब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था। उस वीडियो में रियाज़ अख्तरी और ग़ौस मोहम्मद कथित तौर पर कन्हैया लाल पर चाकू से हमला करते हुए दिखाई दिए थे। दोनों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। इस मामले की जांच अब राष्ट्रीय जाँच एजेंसी यानी एनआईए द्वारा की जा रही है। 

झुंझुनू में प्रांत प्रचारकों की तीन दिवसीय बैठक में इस घटना का ज़िक्र किया गया। एक सवाल का जवाब देते हुए संघ के प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा, 'एक सभ्य समाज हमेशा ऐसी घटनाओं की निंदा करता है। हिंदू समुदाय लोकतांत्रिक तरीक़े से प्रतिक्रिया कर रहा है। मुसलिम समुदाय से भी इस तरह की कार्रवाई की निंदा करने की उम्मीद है। कुछ बुद्धिजीवियों ने इसकी निंदा की है लेकिन मुसलिम समुदाय को भी इसके ख़िलाफ़ बोलने के लिए आगे आना चाहिए। ये घटनाएँ देश या हमारे समाज के हित में नहीं हैं। हर किसी को इसकी निंदा करनी चाहिए।' 

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले और कृष्ण गोपाल, मनमोहन वैद्य, सी आर मुकुंद, अरुण कुमार और राम दत्त सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं ने उस बैठक में भाग लिया।

संघ को लेकर लिए गए फ़ैसलों की जानकारी देते हुए आंबेकर ने कहा है कि संघ ने फ़ैसला किया है कि 2025 में संघ के शताब्दी वर्ष समारोह से पहले 2024 तक देश भर में शाखाओं की संख्या को एक लाख तक पहुँचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शाखाओं की संख्या 56,824 है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें