+
अवैध खनन का नतीजाः हरियाणा में डाडम पहाड़ गिरा, अब तक 4 मौतें, कई वाहन दबे 

अवैध खनन का नतीजाः हरियाणा में डाडम पहाड़ गिरा, अब तक 4 मौतें, कई वाहन दबे 

हरियाणा में भी नए साल की शुरुआत एक बड़े हादसे से हुई। भिवानी जिले में डाडम पहाड़ टूट कर गिर पड़ा। अभी तक चार मौतों की पुष्टि हो चुकी है। वहां औऱ क्या और क्यों हुआ, जानिए इस पूरी रिपोर्ट में।

हरियाणा के भिवानी में आज पहाड़ दरकने से बड़ा हादसा हो गया। यह हादसा खनन वाले क्षेत्र में हुआ। भिवानी के डाडम पहाड़ पर आज सुबह यह हादसा हुआ। डाडम पहाड़ अरावली श्रंखला का ही हिस्सा है। यहाँ पर लंबे समय से खनन (Mining) की जा रही है। खनन वाले इलाक़े में सुबह अचानक पहाड़ हिल गया और उसकी चट्टानें दूर दूर तक जा गिरीं। उसके नीचे वहां से गुजर रहीं करीब 15 गाड़ियां दब गईं। एक माइनिंग मशीन भी दब गई है। तुरंत यह पता नहीं चल पाया है कि उसमें कितने लोग फंसे हैं। चार लोगों के मरने की सूचना आ रही है। मौके पर पहुंचे हरियाणा सरकार के मंत्री जेपी दलाल ने बताया- 

कुछ लोगों की जान गई है। अब तक चार लोग अस्पताल लाए गए हैं। तीन-चार और लोग भी दबे हो सकते हैं। प्रशासनिक अफसरों को निर्देश दिए गए हैं कि दबे हुए लोगों को निकाला जाए। उन्होंने बताया कि हादसा सुबह सवा आठ बजे हुआ था।


 - Satya Hindi

खोरी को उजाड़ने के बाद अरावली वन क्षेत्र में फार्म हाउसों और मैरिज हॉल को हटाने की कार्रवाई शुरू हुई। लेकिन आश्चर्यजनक ढंग से कुछ दिन बाद ही चंद फार्म हाउस गिराने के बाद सारी कार्रवाई रोक दी गई। इस समय खोरी के लोग तो कड़ाके की ठंड में खुले आसमान के नीचे जहां-तहां रह रहे हैं लेकिन जिन मैरिज हॉलों और फार्म हाउसों को हटाया जाना था, वहां जश्न चल रहे हैं, शादियां हो रही हैं, अन्य कार्यक्रम हो रहे हैं। आरोप है कि गरीबों की बस्ती उजाड़ने के बाद जैसे ही नेताओं, मंत्रियों, अफसरों के फार्म हाउसों का नंबर आया, कार्रवाई रोक दी गई है। महत्वपूर्ण यह है कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले अब ताजा कार्रवाई रिपोर्ट भी नहीं मांग रहा है। जबकि पिछले दिनों जस्टिस खानविलकर की बेंच आए दिन हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी से लेकर फरीदाबाद नगर निगम के अफसरों को तलब कर रही थी।  

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें