राजस्थानः चुनाव प्रचार में बजरंगबली, तालिबान और इजरायल-हमास की चर्चा क्यों ?

06:53 pm Nov 01, 2023 | सत्य ब्यूरो

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राजस्थान में अलवर के तिजारा में हमास पर इजरायल के हमले की तारीफ की है। 

सांसद बाबा बालक नाथ के नामांकन के मौके पर यहां पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया है। 

उन्होंने यहां बजरंगबली की भी चर्चा करते हुए कहा कि तालिबानी मानसिकता का उपचार तो बजरंगबली की गदा ही है। इसके साथ ही राजस्थान विधानसभा चुनाव में भी बजरंगबली की इंट्री हो गई है। 

उन्होंने कहा कि देख रहे हैं न इस समय गजा में इजरायल तालिबानी मानसिकता को कैसे कुचलने का काम कर रहा है। सटीक, एकदम निशाना मार, मारके। उन्होंने कहा, तालिबानी मानसिकता परास्त होगी और राष्ट्रवाद की विजय होगी। 

उनका यह बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि कांग्रेस ने इस सीट पर भगवाधारी बाबा बालक के मुकाबले में मुस्लिम उम्मीदवार इमरान खान को टिकट दिया है। 

ऐसे में राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस तरह के बयानों से वोटरों का धार्मिक आधार पर धुर्वीकरण बढ़ सकता है। 

कांग्रेस सरकार पर बोला जमकर हमला 

तिजारा में योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। कहा कि राजस्थान में अराजकता का माहौल है। यहां की सरकार गौ तस्करों का महिमा मंडन करती, लेकिन संतों के आश्रम पर बुलडोजर चलवाती है। 

उन्होंने कहा कि अराजकता, गुंडागर्दी और आतंकवाद सभ्य समाज के लिए सबसे बड़ा कलंक है। वहीं जब इसके साथ वोट बैंक जुड़ जाता है तो एक गरीब, एक निरीह, एक महिला, एक व्यापारी और पूरा समाज उसकी चपेट में आता है। 

इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने जहां एक ओर राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को कानून व्यवस्था के नाम पर घेरा वहीं दूसरी ओर पीएम मोदी के कामकाज की खूब तारीफें की है। उन्होंने केंद्र और राज्य में एक ही पार्टी की सरकार यानी डबल इंजन की सरकार के लाभ बताएं। 

उन्होंने कहा कि केंद्र में मोदी और यूपी में योगी आए तो राम मंदिर की समस्या का समाधान हो चुका है। 

योगी आदित्यनाथ ने इस चुनावी सभा में अयोध्या में राम मंदिर, जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने और उत्तर प्रदेश के बुल्डोजर मॉडल को राजस्थान में लागू करने की बात भी कही। उन्होंने इस मौके पर कहा कि राज्य में भाजपा की सरकार बनने पर बहन-बेटियां खुद को सुरक्षित महसूस करेंगी। 

उन्होंने कहा कि, याद रखना यदि कांग्रेस सफल होती है तो तालिबानी मानसिकता हावी होकर बहन-बेटियों की इज्जत के साथ खिलवाड़ करेंगे, वे व्यापारियों का शोषण करेंगे, अपहरण करेंगे। गरीबों की संपतियों पर कब्जा करेंगे और गो-तस्करी करेंगे। 

कोई भी पर्व त्योहार शांति से मनाने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि इस पर लगाम लगाने की आवश्यकता है इसलिए भाजपा आपके सामने है। 

योगी ने अशोक गहलोत को यह सुझाव भी दिया 

योगी आदित्यनाथ ने जहां राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला वहीं उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को दो सुझाव भी दिये हैं जिसकी चर्चा राजनैतिक गलियारों में होने लगी है। उन्होंने पहला सुझाव यह दिया है कि अशोक गहलोत धार्मिक कार्यक्रमों में रुचि लें। वहीं दूसरा सुझाव भाजपा की ओर से लाए जा रहे परिवर्तनों का वाहक बन आराम करने को कहा है। 

राजस्थान आये योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार हिंदू विरोधी है। यहां संतों की हत्या होती है। यहां कन्हैया लाल का गला काट दिया जाता है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा उत्तर प्रदेश में होता तो क्या अंजाम होता? उन्होंने कहा कि यहां कि सरकार की रीढ़ ही नहीं है। 

उन्होंने कहा कि यूपी में किसी गुंडे की हिम्मत नहीं है कि किसी बेटी के साथ खिलवाड़ या गरीब की संपति पर कब्जा कर सके। अगर वह ऐसा करता है तो बुल्डोजर उसे रौंद देगा। 

गौ माता के प्रति कांग्रेस की निष्ठा नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि गौ माता को बचाने में राजस्थान की कांग्रेस सरकार विफल रही है। कांग्रेसी केवल मुद्दा बनाना जानते हैं। 

योगी ने कहा कि यह बुल्डोजर उत्तर प्रदेश का प्रतीक है। दुष्टों के लिए उपचार है और विकास का माध्यम भी है। यह विकास का रास्ता बनाने का माध्यम है।