सीएसडीएस सर्वेः एमपी और राजस्थान में भाजपा को मिल सकते हैं ज्यादा वोट शेयर 

05:31 pm Dec 02, 2023 | सत्य ब्यूरो

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 3 दिसंबर को आयेगा। इस बीच शनिवार 2 दिसंबर को लोकनीति सीएसडीएस का एग्जिट पोल या सर्वे सामने आया है। इसमें दावा किया गया है कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में भाजपा को कांग्रेस से ज्यादा वोट मिल सकते हैं। 

मध्य प्रदेश में जहां भाजपा का वोट शेयर 43 प्रतिशत रह सकता है वहीं कांग्रेस का 40 प्रतिशत वोट शेयर हो सकता है। यह सर्वे कहता है कि राजस्थान में बसपा को 4 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं वहीं 13 प्रतिशत वोट अन्य के खाते में जा सकता है। 

वहीं लोकनीति सीएसडीएस का यह सर्वे कहता है कि मध्य प्रदेश में भी भाजपा सबसे ज्यादा वोट ला सकती है। भाजपा को यहां 43 प्रतिशत और कांग्रेस को 41 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। जबकि बसपा को 5 प्रतिशत और अन्य को 12 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। 

इस सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के वोट शेयर में 2 प्रतिशत का अंतर हो सकता है। वहीं राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के वोट शेयर में 3 प्रतिशत का अंतर हो सकता है। अब इस सर्वे के दावे को माने तो 2-3 प्रतिशत का यह अंतर चुनावी नतीजों को काफी प्रभावित कर सकता है। 

हालांकि अगर ये सर्वे सही भी साबित हुआ तब भी इसके आधार पर कहना मुश्किल है कि भाजपा मध्य प्रदेश और राजस्थान जीत रही है। भले ही इन दोनों राज्यों में एग्जिट पोल का अनुमान भाजपा के पक्ष में जाता दिख रहा है लेकिन अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। 

ऐसा इसलिए कि कई बार अधिक वोट शेयर लाने वाले दल भी चुनाव में अपने से कम वोट शेयर वाले दल से हार जाते हैं। 

राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि अक्सर ही कांग्रेस और भाजपा के बीच मुकाबला होने पर कांग्रेस के प्रत्याशी जब जीतते हैं तब बहुत कम अंतर से जीतते हैं जबकि भाजपा के प्रत्याशी अधिक मतों के अंतर से जीतते हैं। 

ऐसे में दोनों ही तरह की संभावना अभी भी है कि हो सकता है कि राज्य में भाजपा अधिक वोट प्रतिशत लाने के कारण जीत जाए या हो सकता है कि अधिक वोट प्रतिशत पाकर भी भाजपा कांग्रेस से हार जाए। 

तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को ज्यादा वोट मिलने का दावा

लोकनीति और सीएसडीएस का यह सर्वे कहता है कि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सबसे ज्यादा वोट प्रतिशत मिल सकता है। सर्वे का दावा है कि तेलंगाना में कांग्रेस को 38 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। वहीं वर्तमान में सत्ताधारी बीआरएस को 34 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। दोनों के वोट में 4 प्रतिशत का अंतर है। यह अंतर तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनवा सकता है। 

वहीं तेलंगाना में भाजपा को 11 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। इसमें एआईएमआईएम को 3 प्रतिशत वोट मिलने और अन्य को 14 प्रतिशत वोट मिलने का दावा किया गया है। 

दूसरी ओर छत्तीसगढ़ को लेकर लोकनीति सीएसडीएस का यह सर्वे कहता है कि यहां 42 प्रतिशत वोट कांग्रेस को मिल सकते हैं। जबकि उसकी विरोधी भाजपा को 38 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं। इस सर्वे में दावा किया गया है कि बीएसपी और जीजीपी के गठबंधन 5 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। वहीं अन्य के खाते में 15 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है। 

इसके साथ ही करीब 10 दूसरे सर्वे में भी तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया गया है। सभी सर्वे बता रहे हैं कि तेलंगाना में बीआरएस की 10 वर्षों से चल रही सरकार इस बार जा सकती है। वहीं लगभग सभी सर्वे दावा कर रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार दुबारा बन सकती है।