'बोफ़ोर्स से गाँधी परिवार डूबा था, रफ़ाल से मोदी लौटेंगे'

10:56 am Jan 15, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने राहुल गाँधी पर तंज करते हुए कहा कि बोफ़ोर्स मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी चुनाव हार गई थी, लेकिन रफ़ाल मुद्दे पर बीजेपी जीतेगी और नरेंद्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री बनेंगे। उन्होंने सदन में एक बेहद तीखी बहस के दौरान यह कहा और कांग्रेस पर ज़बरदस्त हमले किए। रक्षा मंत्री ने इसकी वजह बताते हुए कहा कि बोफ़ोर्स में घपले हुए थे, रफ़ाल में कोई घपला नहीं हुआ है, बोफ़ोर्स में देश के हितों का ख्याल नहीं रखा गया था, लेकिन रफ़ाल से जुड़े तमाम फ़ैसले देश हित को ध्यान में रख कर ही लिए गए थे।  

यह भी पढें: कांग्रेस सत्ता में लौटी तो रफ़ाल सौदे की जाँच होगी, राहुल ने चेताया

राहुल को क़रारा जवाब

निर्मला सीतारमण ने राहुल गाँधी पर पलटवार किया और उनके उठाए सभी सवालों का बिन्दुवार जवाब दिया। दरअसल वे संसद में राहुल के सवालों का जवाब देने ही खड़ी हुईं और कांग्रेस अध्यक्ष की धज्जियाँ उड़ा कर रख दीं। उन्होंने कहा कि आज राहुल को हिन्दुस्तान एअरोनॉटिक्स लिमिटेड की बहुत फ़िक्र है, जब उनकी पार्टी की सरकार थी तो उसने इस कंपनी की क्षमता बढ़ाने के लिए क्या किया। 

'पैसे नहीं तो सौदा नहीं'

रक्षा मंत्री ने कांग्रेस पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि मनमोहन सिंह सरकार के समय भी रफ़ाल से बात हुई थी। पर सरकार ने सौदा को अंतिम मुक़ाम तक नहीं पहुँचाया और उसे बीच में ही रोक दिया, इसकी वजह यह थी कि दसॉ से उन्हें पैसे नहीं मिले थे। सीतारमण ने तंज करते हुए कहा, 'कांग्रेस पार्टी डीफेन्स में डील करती है, हम डीफेन्स की डील करते हैं।' उनके कहने का मतलब यह था कि कांग्रेस सरकार रक्षा मामलोें में भी लेनदेन कर पैसे बनाती है जबकि बीजेपी की सरकार रक्षा से जुड़े सौदे तय करती है।  

इसके पहले कांग्रेस अध्यक्ष ने निर्मला सीतारमण को रफ़ाल सौदे में एक तरह से क्लीन चिट देते हुए कहा था कि वे रक्षा मंत्री को दोषी नहीं मानते। राहुल ने कहा, 'मेरे पास यह कहने को सबूत कम से कम अभी नहीं है कि मंत्री ने घपला किया, पर वे यह है कि इस मामले में सीधे प्रधानमंत्री की भूमिका है। सारे फ़ैसले उन्होंने लिए और जो घपला हुआ, मोदी ने किया।' उन्होंने यह भी कहा कि मोदी से पूछे सवालों का जवाब रक्षा मंत्री उन्हें ही देने दें। वे ख़ुद इसमे न पड़ें। 

'मुझे झूठी कहा'

लेकिन सीतारमण ने राहुल से पूछा कि आज तो उनसे बहुत हमदर्दी है, पर वे उस समय कहाँ थे जब उनकी पार्टी के लोगों ने सदन में उनका अपमान किया था। निर्मला ने कहा कि कांग्रेस सदस्यों ने सदन में उन्हें 'झूठी' कहा था। उन्होेने राहुल पर भी चोट करते हुए कहा कि ख़द राहुल गाँधी ने सदन में भाषण के बाद मोदी को गले लगाया था और उसके बाद उन्हें आँख मारी थी। यह बेहद बेहूदा हरकत थी। इसके बाद रक्षा मंत्री ने थोड़ा भावुक होकर कहा कि वे बिल्कुल सामान्य परिवार की हैं। वे किसी बड़े घराने की नहीं हैं। उनका इशारा इस ओर था कि राहुल के पिता, दादी और दादी के पिता देश के प्रधानमंत्री थे।