+
'रायबरेली पुकारती प्रियंका गांधी' पोस्टर लगे, यूपी की राजनीति गरमाई

'रायबरेली पुकारती प्रियंका गांधी' पोस्टर लगे, यूपी की राजनीति गरमाई

यूपी में राजनीति गरमाती जा रही है। रायबरेली में पोस्टर लगाए गए हैं, जिनमें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से रायबरेली से चुनाव लड़ने की मांग की गई है। भाजपा ने अभी तक रायबरेली से कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। सपा ने यह सीट कांग्रेस को दे दी है। लेकिन कांग्रेस ने अभी तक रायबरेली और अमेठी से कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। प्रयागराज के युवक और छात्र भी प्रियंका से उस शहर से चुनाव लड़ने की मांग कर रहे हैं। 

भाजपा ने यूपी की 51 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। सपा ने अभी तक 27 सीटों का ऐलान किया है। लेकिन हर किसी की नजर कांग्रेस की सूची और खासकर रायबरेली और अमेठी के प्रत्याशियों पर है। भाजपा ने अमेठी से स्मृति ईरानी को टिकट दे दिया है लेकिन रायबरेली पर उसने चुप्पी साध रखी है। रायबरेली से इंदिरा गांधी के बाद सोनिया गांधी चुनाव लड़ती रही हैं। लेकिन अब वो राज्यसभा में चली गई हैं। ऐसे में तमाम अटकलें दोनों सीटों को लेकर लगाई जा रही हैं। लेकिन इसी बीच रायबरेली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पोस्टर लगाकर प्रियंका से चुनाव लड़ने का आग्रह कर दिया है। कुछ दिनों पहले ऐसा ही प्रयागराज (इलाहाबाद) में हो चुका है।

दरअसल, रायबरेली कांग्रेस का गढ़ है। इस सीट पर गांधी परिवार का कब्जा रहा है. इस सीट का प्रतिनिधित्व पहले पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी करती थीं। जिसके बाद बीस साल तक सोनिया गांधी इस सीट का प्रतिनिधित्व करती रहीं। लेकिन अब वह राज्यसभा सदस्य बन गई हैं। ऐसे में अब कांग्रेस पार्टी यहां से सोनिया गांधी की जगह प्रियंका गांधी को कमान सौंपना चाहती है।

प्रियंका गांधी वाड्रा के समर्थकों ने जो पोस्टर लगाए हैं, उनमें लिखा है- "कांग्रेस के विकास कार्यों को आगे बढ़ाएं, रायबरेली बुला रही है, प्रियंका गांधी जी आइए।" इन पोस्टरों में प्रियंका गांधी के साथ-साथ सोनिया गांधी, पूर्व पीएम इंदिरा गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद की तस्वीरें हैं।

रायबरेली सीट पर कांग्रेस ने 2014 और 2019 में मोदी-बीजेपी की लहर के बाद भी जीत हासिल की। 2019 में बीजेपी ने इस सीट पर दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा था। तब सोनिया गांधी ने उन्हें करीब 1 लाख 60 हजार वोटों से हराया था।

 - Satya Hindi

प्रयागराज से भी प्रियंका को लड़ाने की मांग की जा रही है

हाल ही में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों ने ऐसे ही पोस्टर प्रयागराज में लगाए थे। इसमें भी प्रियंका गांधी से वहां से चुनाव लड़ने की मांग की गई थी। प्रयागराज के पोस्टरों और होर्डिंग में प्रियंका के साथ-साथ राहुल गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव के फोटो भी हैं। इनके अलावा कांग्रेस और सपा के अन्य नेताओं के फोटो भी हैं। दरअसल, प्रियंका इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों के मुद्दों को लेकर मुखर रही हैं और हर बार उनका समर्थन किया है। इस जह से युवक उनके समर्थन में उतरे हुए हैं।  

भाजपा की रणनीति क्या हैभाजपा ने रायबरेली से अभी रणनीति के तहत प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। अगर प्रियंका गांधी रायबरेली से आती हैं तो उसके बाद ही भाजपा किसी मजबूत प्रत्याशी को उतारना चाहती है। सपा में बगावत करने वाले मनोज यादव भी यहां से चुनाव लड़ना चाहते हैं लेकिन अभी तक वो न तो आधिकारिक रूप से भाजपा में शामिल हुए हैं और न टिकट का दावा किया है। अलबत्ता सपा में रहते हुए उन्होंने और कुछ अन्य विधायकों ने भाजपा के राज्यसभा प्रत्याशी को वोट दिया। इससे भाजपा यूपी में एक और सीट हासिल कर पाई। सपा ने अभी तक इन बागी विधायकों को पार्टी से निकाला नहीं है। इस तरह रायबरेली का मामला फंसा हुआ है। मनोज पांडे फिलहाल इसी जिले में ऊंचाहार से विधायक हैं। उन्होंने प्रियंका के खिलाफ बयानबाजी शुरू कर दी है।

रायबरेली से भाजपा की सूची में मनोज पांडे के अलावा नूपुर शर्मा और कवि कुमार विश्वास के नाम भी हैं। कुमार विश्वास लंबे समय से टिकट के लिए भाजपा का दरवाजा खटखटा रहे हैं। पैगंबर पर टिप्पणी विवाद के बाद भाजपा की नूपुर शर्मा भी अंडरग्राउंड हो गई थीं। अभी उन्हें दिल्ली पुलिस की चाकचौबंद सुरक्षा मिली हुई है। उनका नाम भी टिकटार्थियों की सूची में है। भाजपा की ओर से जो भी नाम आएगा, उसकी कोशिश होगी कि वो प्रियंका के मुकाबले मजबूत और पहले से लोकप्रिय प्रत्याशी मैदान में उतारे।

भाजपा ने अमेठी से स्मृति ईरानी को टिकट दे दिया है और स्मृति ने हाल ही में वहां गृह प्रवेश भी किया है। इतना ही नहीं स्मृति ने राहुल गांधी को वहां से चुनाव लड़ने की चुनौती भी दे दी है। राहुल अभी वायनाड (केरल) से सांसद हैं। लेकिन वहां की स्थिति बदल चुकी है। वहां से कम्युनिस्ट पार्टी ने उम्मीदवार घोषित कर दिया है। सीपीएम ने राहुल से आग्रह किया है कि वो वायनाड की बजाय यूपी या उत्तर भारत से चुनाव लड़ें। अब सभी की नजरें राहुल के फैसले पर हैं। यूपी के कांग्रेसी चाहते हैं कि राहुल अमेठी से ही चुनाव लड़ें तो पार्टी को मजबूती मिलेगी। अगर वो चुनाव हार भी जाते हैं तो इससे क्या फर्क पड़ने वाला है। पार्टी को यूपी में खड़ा किया जाना ज्यादा जरूरी है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें