पंजाब: क्या चन्नी होंगे कांग्रेस के सीएम चेहरे, वीडियो से शुरू हुई चर्चा

04:54 pm Jan 18, 2022 | सत्य ब्यूरो

क्या चरणजीत सिंह चन्नी को कांग्रेस पंजाब में अपने मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर आगे कर रही है। यह बड़ा सवाल कांग्रेस के आधिकारिक राष्ट्रीय टि्वटर हैंडल की ओर से जारी किए गए एक वीडियो के बाद चंडीगढ़ से लेकर दिल्ली तक पूछा जा रहा है। इस वीडियो में अभिनेता सोनू सूद कहते हैं, “असली चीफ मिनिस्टर वह है जिस को जबरदस्ती कुर्सी पर लेकर आया जाए, उसे बताना नहीं पड़े कि मैं चीफ मिनिस्टर का कैंडिडेट हूं और मैं डिजर्व करता हूं।” 

सोनू सूद की बहन मालविका सूद कुछ दिन पहले ही कांग्रेस में शामिल हुई हैं और पार्टी ने उन्हें मोगा से उम्मीदवार बनाया है। 

वीडियो में सोनू सूद आगे कहते हैं, “ऐसा शख्स जो बैकबेंचर हो, उसे पीछे से उठाकर लाया जाए और कहा जाए कि तुम डिजर्व करते हो और वह जो बनेगा, वह देश बदल सकता है।” 

असली कहानी इसके बाद शुरू होती है। वीडियो में इसके बाद मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी दिखते हैं और उन्हें चुनावी सभाओं में लोगों से मिलते-जुलते और आम लोगों के बीच खाना खाते हुए दिखाया गया है। 

न जाखड़, न सिद्धू?

खास बात यह है कि वीडियो में सिर्फ चरणजीत सिंह चन्नी को ही दिखाया गया है, न तो प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू कहीं दिखते हैं और न ही चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष सुनील जाखड़। 

वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है, “बोल रहा पंजाब, अब पंजे के साथ- मजबूत करेंगे हर हाथ।”

दलित सिख समाज से आने वाले चरणजीत सिंह चन्नी को कांग्रेस हाईकमान ने अमरिंदर सिंह के मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद इस कुर्सी पर बैठाया था। उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही नवजोत सिंह सिद्धू कई मौकों पर इस पद के लिए अपनी दावेदारी जता चुके हैं। इसके अलावा सुनील जाखड़ भी इस पद के दावेदारों की सूची में शामिल हैं। 

कांग्रेस हाईकमान ने फैसला लिया है कि वह पंजाब में किसी भी नेता को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं करेगी और सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी। लेकिन यह वीडियो बताता है कि उसका पूरा भरोसा चरणजीत सिंह चन्नी पर है।  

पंजाब में दलित मतदाताओं की बहुत बड़ी आबादी है और यह चुनावी हार-जीत को तय करने का माद्दा रखती है। अभी तक इस वीडियो को लेकर नवजोत सिंह सिद्धू के कैंप की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।