अपनी ही सरकार के ख़िलाफ़ भूख हड़ताल पर बैठेंगे सिद्धू?

06:38 pm Nov 25, 2021 | सत्य ब्यूरो

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने अपनी ही सरकार के ख़िलाफ़ भूख हड़ताल पर बैठने की धमकी दे दी है। हालांकि वे काफी लंबे समय से कांग्रेस की ही सरकार को निशाने पर लेते रहे हैं, पर भूख हड़ताल की चेतावनी चौंकाने वाली है। 

सिद्धू ने गुरुवार को कहा कि यदि पंजाब सरकार ने ड्रग्स और गुरु ग्रंथ साहिब से बदसलूकी के मुद्दों पर हाई कोर्ट को दी गई रिपोर्टों को सार्वजनिक नहीं किया तो वह भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे। 

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख ने इसकी वजह बताते हुए कहा कि पार्टी ड्रग्स के कारोबार को ख़त्म करने के वायदे के बल पर ही सत्ता में आई थी। 

उन्होंने कहा,

यदि सरकार ने ड्रग्स पर बनी रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया तो मैं भूख हड़ताल पर बैठ जाऊँगा। हमें यह बताना होगा कि पहले की सरकार क्यों इस रिपोर्ट को दबाए रही।


नवजोत सिंह सिद्धू, अध्यक्ष, पंजाब कांग्रेस

सिद्धू ने यह भी कहा कि अदालत ने रिपोर्ट को सार्वजनिक करने पर रोक नहीं लगाई है। सरकार इसे सार्वजनिक कर ही सकती है और उसे ऐसा करना चाहिए। 

हमलावर सिद्धू

पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह पर तो सिद्धू हमलावर थे ही, मौजूदा मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के मुख्यमंत्री बनने के बाद भी उनके रुख में कोई ख़ास बदलाव नहीं हुआ है। वे अब चन्नी को निशाने पर ले रहे हैं और रोज़ाना किसी न किसी बहाने हमले करते ही रहते हैं। 

बुधवार को सिद्धू ने केबल ऑपरेटरों का मुद्दा उठाया था और सरकार को निशाने पर लिया था।

उसके पहले पंजाब कांग्रेस प्रमुख ने सरकार को बालू की कथित तस्करी के मुद्दे पर घेरा था। 

सिद्धू सोमवार को मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के साथ लुधियाना में आयोजित कांग्रेस के एक कार्यक्रम में थे। यहाँ उन्होंने रेत की क़ीमतों का मुद्दा उठाया और कहा कि रेत को फ्री करने की बात ज़रूर हुई है, लेकिन रेत आज भी 3400 रुपये प्रति ट्राली की दर से मिल रही है।

इस पर सिद्धू ने कहा कि वह इस्तीफ़ा दे देंगे, लेकिन 1000 रुपये से ऊपर रेत की ट्राली नहीं बिकने देंगे। इसके बाद बारी आई चन्नी की और उन्होंने कहा कि पहले जो रेत 22 रुपये प्रति स्क्वायर फ़ीट बिक रही थी और मुझसे कहा जाता था कि तुम इसे सस्ता नहीं कर सकते क्योंकि इसमें बड़े लोग शामिल हैं, लेकिन मैंने रेत का रेट साढ़े पाँच रुपये प्रति स्क्वायर फ़ीट कर दिया। 

मुख्यमंत्री ने सिद्धू को जवाब देते हुए कहा कि रेत साढ़े चार गुना सस्ता कर दी है क्योंकि उनकी सोच साफ है और नीयत नेक है।