पंजाब में फिर शुरू हुआ किसानों का रेल रोको आंदोलन, कई ट्रेनें रद्द 

01:05 pm Dec 21, 2021 | सत्य ब्यूरो

किसानों की कर्जमाफ़ी, किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवज़ा और नौकरी देने की मांग को लेकर पंजाब एक बार फिर से आंदोलन की राह पर चल पड़ा है। किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी ने पंजाब में रेल रोको आंदोलन शुरू कर दिया है और इस वजह से बीते दो दिनों में कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। 

भारतीय रेलवे ने कहा है कि सोमवार को 16 जबकि मंगलवार को 35 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। 

किसान आंदोलन की वजह से पंजाब का माहौल पिछले साल भर तक गर्म रहा है। पिछले एक साल तक पंजाब में टोल प्लाज़ा सहित रेलवे ट्रैक पर किसानों ने धरना दिया था। 

जैसे ही केंद्र सरकार ने कृषि क़ानूनों को वापस लिया और किसान दिल्ली के बॉर्डर्स से अपने घरों को लौटे तो अब फिर से पंजाब में रेल रोको आंदोलन के जरिये किसानों की सियासत गर्म हो रही है। प्रदर्शनकारी किसानों का कहना है कि पंजाब सरकार ने अपने वादे पूरे नहीं किए हैं। नशे के मुद्दे पर भी सरकार फेल रही है। 

भारतीय रेलवे ने कहा है कि किसानों के आंदोलन की वजह से जम्मू, अमृतसर जा रही ट्रेनों का मूवमेंट प्रभावित हुआ है। ट्रेनों के रद्द होने की वजह से उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में लोगों को खासी परेशानी हुई। 

रेलवे के अफ़सरों ने एएनआई को बताया कि जिन लोगों ने टिकट बुक की हुई हैं, उन्हें इसके पैसे वापस दिए जा रहे हैं या उन्हें दूसरी ट्रेनों से भेजा जा रहा है।