राहुल गांधी पर मोदी-ममता में डील: अधीर रंजन चौधरी 

03:16 pm Mar 20, 2023 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस के लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी को बदनाम करने के लिए एक समझौता किया हुआ है।

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ममता बनर्जी जो बोल रही हैं वह प्रधानमंत्री के निर्देशों पर बोल रही हैं। पीएम और दीदी ने राहुल गांधी और कांग्रेस की छवि को बदनाम करने का सौदा किया है। ऐसा करके वह खुद को ईडी-सीबीआई छापों से बचाना चाहती हैं। इसलिए वह कांग्रेस के खिलाफ बोल रही हैं, और प्रधानमंत्री इससे खुश होंगे।

चौधरी का यह बयान ऐसे समय पर है जब ममता बनर्जी ने रविवार को हुई पार्टी की एक आंतरिक बैठक में राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा था कि बीजेपी कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ब्रिटेन में उनकी हालिया टिप्पणियों को लेकर को हीरो बनाने की कोशिश कर रही है, ताकि संसद की कार्यवाही बाधित कर ज्वलंत मुद्दों से ध्यान भटकाया जा सके।

इसी बैठक में ममता बनर्जी ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस भाजपा से लड़ने में विफल रही है और पश्चिम बंगाल में भगवा खेमे के साथ उसकी मूक सहमति है।  

इसके जवाब में चौधरी ने दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस ही भाजपा की मदद करना चाहती है। उन्होंने कहा कि आप (तृणमूल कांग्रेस) भाजपा से लड़ रहे हैं और कांग्रेस से भी दूरी बनाए हुए हैं। यह केवल टीएमसी जैसी पार्टियों की वास्तविक प्रकृति को दर्शाता है, जो विपक्षी खेमे में ट्रोजन हॉर्स के अलावा कुछ नहीं हैं।

राहुल गांधी के खिलाफ बनर्जी की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब राहुल गांधी की हालिया ब्रिटेन यात्रा के दौरान की गई टिप्पणी को लेकर संसद के मौजूदा सत्र की कार्यवाही बार-बार स्थगित की जा रही है। टीएमसी ने पहले घोषणा की थी कि वह कांग्रेस और भाजपा दोनों से दूर रहेगी और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले अन्य क्षेत्रीय दलों के साथ संभावित बातचीत का संकेत दिया था।

इस सबके बीच, अधीर रंजन चौधरी ने यह भी दावा किया कि मुर्शिदाबाद और मालदा जिलों के विभिन्न हिस्सों से टीएमसी और भाजपा के 2,000 से अधिक कार्यकर्ता कांग्रेस में शामिल हो गए हैं।

ममता बनर्जी कांग्रेस पर लगातार हमले कर रही हैं। इस दौरान उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी एकता के प्रस्ताव पर हाल ही में कोलकाता में अखिलेश यादव के साथ मुलाकात भी की। इसके अलावा वह इस सप्ताह ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के नेता नवीन पटनायक से मुलाकात भी करने वाली हैं।

ममता बनर्जी 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए गैर कांग्रेस गठबंधन बनाने की कवायद भी कर रही हैं, इसमें उन्हें अखिलेश यादव और केसीआर का साथ मिला हुआ है। इस मोर्चे का भविष्य बहुत हद तक नवीन पटनायक से मुलाकात पर भी टिका हुआ है।