महाराष्ट्रः भाजपा और महायुति में भगदड़ क्यों, ज्यादातर एनसीपी और कांग्रेस में जा रहे

05:29 pm Sep 14, 2024 | सत्य ब्यूरो

इस साल के अंत में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने के साथ ही विभिन्न दलों से जुड़े दलबदल के दौर में तेजी आ गई है। जिसमें शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी और कांग्रेस अब तक इसके प्रमुख लाभार्थी के रूप में उभरते हुए दिखाई दे रहे हैं।

अप्रैल से अब तक भाजपा और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के पांच वरिष्ठ नेता एनसीपी (सपा) में शामिल हो गए हैं। गुरुवार को एनसीपी नेता और एनसीपी मंत्री धरमराव बाबा अत्राम की बेटी भाग्यश्री अत्राम शरद पवार की पार्टी में शामिल हो गईं।

एनसीपी (सपा) में शामिल होने के बाद, भाग्यश्री ने कहा, “जिस तरह से मेरे पिता ने अपनी पार्टी बदल ली और महायुति (गठबंधन) में शामिल होने के बाद से काम कर रहे थे, यह मुझे पसंद नहीं आया। वो जनता को कल्याण का झूठा आश्वासन दे रहे थे।”

लोकसभा चुनाव से पहले अप्रैल में एनसीपी (शरद पवार) खेमे में लोग आना शुरू हो गये थे। भाजपा द्वारा टिकट नहीं दिए जाने के बाद, पूर्व सांसद विजयसिंह मोहिते पाटिल के भतीजे धैर्यशील मोहिते पाटिल एनसीपी (सपा) में शामिल हो गए, जिसने उन्हें माढ़ा से मैदान में उतारा है। उसी महीने, अहमदनगर जिले के पारनेर निर्वाचन क्षेत्र से एनसीपी विधायक नीलेश लंके एनसपी (सपा) में शामिल होने के लिए पार्टी से चले गए। उन्हें अहमदनगर सीट से मैदान में उतारा गया।

लोकसभा चुनाव में लंके और पाटिल ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा उम्मीदवारों को हरा दिया। एनसीपी (सपा) ने जिन 10 सीटों पर चुनाव लड़ा उनमें से आठ पर उसे जीत हासिल हुई। विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) - जिसमें कांग्रेस, एनसीपी (एसपी) और शिवसेना (यूबीटी) शामिल हैं - को कुल 48 में से 30 सीटें मिली हैं। भाजपा, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और एनसीपी का सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन केवल 17 सीटें हासिल कर सका। महायुति सहयोगियों में, एनसीपी सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली साबित हुई, जिसने भाजपा की नौ और शिंदे सेना की सात सीटों की तुलना में केवल एक सीट जीती।

जून में, लोकसभा चुनाव के बाद, पूर्व केंद्रीय मंत्री सूर्यकांत पाटिल भाजपा के साथ दस साल के कार्यकाल के बाद एनसीपी (सपा) में वापस आ गए। एक महीने बाद, पूर्व राज्य मंत्री और भाजपा नेता माधवराव किन्हालकर, जो पहले भोकर विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते थे, पवार की पार्टी में शामिल हो गए।

आगामी विधानसभा चुनावों में टिकट की उम्मीद कर रहे कई अन्य महायुति नेता भी एनसीपी (सपा) में शामिल हो गए हैं, या उसके पाले में जाने की सोच रहे हैं। 17 जुलाई को, पिंपरी चिंचवड़ क्षेत्र के एनसीपी प्रमुख अजीत गव्हाणे ने एनसीपी (सपा) में शामिल होने के लिए अजित की एनसीपी छोड़ दी, और भोसरी विधानसभा क्षेत्र से उसके टिकट पर चुनाव लड़ने की उम्मीद की।

4 सितंबर को, कोल्हापुर जिला इकाई के पूर्व भाजपा प्रमुख समरजीतसिंह घाटगे, जो डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के कट्टर समर्थक माने जाते थे, ने एनसीपी (सपा) में शामिल होने के लिए भाजपा छोड़ दी। वह आगामी विधानसभा चुनाव में कोल्हापुर जिले की कागल सीट से चुनाव लड़ने की उम्मीद कर रहे हैं।

भाजपा के पूर्व विधायक बापूसाहेब पठारे, जिन्होंने वडगांव शेरी विधानसभा क्षेत्र में अपना प्रचार शुरू कर दिया था।  पहले ही दावा कर चुके हैं कि वह एनसीपी (सपा) के प्रतीक पर चुनाव लड़ेंगे। एनसीपी (सपा) की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल ने कहा कि उन्हें "पठारे द्वारा एनसीपी (सपा) के लिए समर्थन मांगने की जानकारी नहीं है"। हालाँकि, उन्होंने कहा: "यह सच है कि कई लोग हमारी पार्टी से संपर्क कर रहे हैं... हम अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं को उनकी साख की पुष्टि करने के बाद ही शामिल करेंगे।" हाल ही में जुन्नार से एनसीपी विधायक अतुल बेंके ने एनसीपी (सपा) प्रमुख से मुलाकात की थी। वह अपने पोस्टरों में शरद पवार की तस्वीरों का इस्तेमाल करते रहे हैं। इंदापुर के भाजपा नेता, हर्षवर्द्धन पाटिल भी इस कदम पर अपने समर्थकों को एकजुट करने के लिए एनसीपी (सपा) के संपर्क में हैं।

विदर्भ में भी भाजपा को झटकाविदर्भ क्षेत्र के दिग्गज नेता गोपालदास अग्रवाल भाजपा में पांच साल बिताने के बाद शुक्रवार को फिर से कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। शामिल होने के तुरंत बाद, अग्रवाल ने कहा कि उन्होंने गलती की थी और आगामी चुनावों में अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की मदद से पार्टी को इसकी भरपाई करने के लिए तैयार हैं। पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में गोंदिया से तीन बार के विधायक को अपना उम्मीदवार बना सकती है।

महाराष्ट्र में हुए पिछले 14 विधानसभा चुनावों में गोंदिया सीट पर कांग्रेस ने 11 बार जीत हासिल की है। अग्रवाल ने गोंदिया में कहा कि पिछले चुनावों में, पार्टी मेरी गलती के कारण हार गई, लेकिन आने वाले चुनावों में, गोंदिया के लोगों द्वारा ब्याज सहित इसकी भरपाई की जाएगी। इस मौके पर कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी रमेश चेन्निथला और प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले दोनों पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ मौजूद थे। पिछले विधानसभा चुनाव से पहले, अग्रवाल भाजपा में शामिल हो गए थे और सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन भाजपा के बागी विनोद अग्रवाल से 27,169 वोटों के अंतर से हार गए थे।