हरियाणाः कांग्रेस-आप में 5 सीटों पर समझौता, घोषणा सोमवार को?

07:25 pm Sep 08, 2024 | सत्य ब्यूरो

आम आदमी पार्टी सूत्रों ने रविवार को कहा कि कांग्रेस और आप ने 5 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया है और आप पांच सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमत हो गई हैं। आम आदमी पार्टी (आप) के सूत्रों ने कहा कि घोषणा सोमवार को हो सकती है।

पीटीआई के मुताबिक आप के एक सूत्र ने कहा, "कांग्रेस के दीपक बाबरिया और आप नेता राघव चड्ढा के बीच बातचीत सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रही है। संभावना है कि सोमवार तक गठबंधन को अंतिम रूप दिया जा सकता है। आप राज्य में पांच सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमत हो गई है।"

इससे पहले दिन में, आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि कांग्रेस और उनकी पार्टी दोनों अपनी व्यक्तिगत आकांक्षाओं को किनारे रखकर हरियाणा चुनाव के लिए गठबंधन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। चड्ढा ने कहा कि हालांकि पार्टियां अभी भी गठबंधन पर आम सहमति पर नहीं पहुंच पाई हैं, लेकिन बातचीत "सकारात्मक" दिशा में आगे बढ़ रही है और उन्हें अच्छे नतीजे की उम्मीद है।

हालाँकि, उन्होंने कहा कि AAP गठबंधन के साथ तभी आगे बढ़ेगी "अगर समझौता सम्मानजनक होता है"। राघव ने पीटीआई वीडियो पर कहा, "बातचीत सकारात्मक माहौल में हो रही है। दोनों पार्टियां व्यक्तिगत पार्टी और उम्मीदवार की आकांक्षाओं को दरकिनार करते हुए एकता और हरियाणा के लोगों की मांगों को प्राथमिकता देते हुए एक साथ चुनाव लड़ने की दिशा में काम कर रही हैं।"

उन्होंने कहा, "सीट-बंटवारे की व्यवस्था पर क्रिकेट की गेंद दर गेंद जैसी टिप्पणी नहीं की जा सकती। दोनों पार्टियों को गठबंधन बनाने की इच्छा और उम्मीद है।" हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है। सूत्रों के मुताबिक, आप पहले 10 सीटें मांग रही थी। फिर उसने खुद ही प्रचार शुरू किया कि कांग्रेस उन्हें सिर्फ सात सीटें देने को तैयार है। लेकिन कांग्रेस की ओर से कभी नहीं कहा गया। बल्कि हरियाणा कांग्रेस की ओर से विरोध किया गया।

बहरहाल राघव चड्ढा ने रविवार को कहा-  "हम नामांकन के आखिरी दिन (12 सितंबर) से काफी पहले निर्णय ले लेंगे। अगर कोई जीत की स्थिति नहीं है, तो हम इसे छोड़ देंगे। बातचीत चल रही है, अच्छी चर्चा हो रही है, मुझे उम्मीद है कि एक अच्छा निष्कर्ष निकलेगा।" उन्होंने सीटों की संख्या बताने से मना कर दिया।