I.N.D.I.A  गठबंधन की कमान खड़गे को, सिर्फ अखिलेश-ममता नहीं थे बैठक में

10:01 am Jan 14, 2024 | सत्य ब्यूरो

इंडिया गठबंधन के नेताओं की ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में मुख्य रूप से सीट शेयरिंग और राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में विभिन्न दलों के शामिल होने पर विचार हुआ। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को आम राय से इंडिया गठबंधन का चेयरपर्सन बनाया गया है। हालांकि एक अन्य सूत्र ने कहा कि नीतीश को फिर से संयोजक का पद देने की पेशकश की गई है। लेकिन नीतीश ने कहा कि जब तक इंडिया गठबंधन के दलों में इस पर आम सहमति नहीं बन जाती तब तक वो इस पद को स्वीकार नहीं करेंगे। कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि नीतीश ने राहुल गांधी को गठबंधन की कमान सौंपने का भी सुझाव दिया।

इंडिया गठबंधन की शनिवार को वर्चुअल बैठक

इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव को छोड़कर करीब 14 दलों के प्रमुख नेता शामिल हुए। जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन, उनकी सांसद बहन कनिमोझी, आरजेडी के लालू यादव और तेजस्वी यादव, आप के अरविन्द केजरीवाल आदि शामिल हैं। 

इंडिया गठबंधन के सूत्रों का कहना है कि गहन विचार-विमर्श के बाद, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्षी गुट इंडिया के अध्यक्ष के लिए शनिवार को चुना गया है। हालांकि विपक्षी गठबंधन की 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए सीट शेयरिंग की योजना अभी तक सामने नहीं आई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शीर्ष पद के दूसरे दावेदार थे, लेकिन शनिवार की बैठक में उन्होंने कहा कि कांग्रेस से किसी को कमान संभालनी चाहिए।

दिल्ली में जेडीयू नेता संजय कुमार झा ने कहा- ''मुख्यमंत्री (नीतीश कुमार) चाहते थे कि गठबंधन का संयोजक कांग्रेस से ही हो।''


इंडिया या 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' कांग्रेस सहित विपक्षी दलों का एक समूह है। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का मुकाबला करने और उसे 2024 के लोकसभा चुनावों में केंद्र में लगातार तीसरी बार जीतने से रोकने के लिए 28 पार्टियां एकसाथ आई हैं।

इंडिया गठबंधन में असली मुद्दा सीट शेयरिंग का है, जो अभी भी फंसा हुआ है। इसे लेकर तस्वीर अभी भी साफ नहीं है। हालांकि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में दो दौर की बातचीत अभी ठीक रही है, जबकि आप के साथ भी शुरू में मुश्किल आ रही थी। ममता बनर्जी के बैठक में शामिल न होने की वजह सीट शेयरिंग से जुड़ी बताई जा रही है। ममता की पार्टी दो सीटें कांग्रेस को देना चाहती थी। जिसे कांग्रेस ने मना कर दिया।

कांग्रेस में गतिविधियां तेज

शुक्रवार को खड़गे ने कई राज्यों के पार्टी के लोकसभा समन्वयकों की एक बैठक की अध्यक्षता की और उनसे लोगों के साथ जुड़ाव बढ़ाने का आग्रह किया। जहां पहली बैठक गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली, गोवा, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के लिए आयोजित की गई थी, वहीं दूसरी बैठक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के समन्वयकों के लिए थी। इसमें केंद्र शासित चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। खड़गे ने इससे पहले गुरुवार को अन्य राज्यों के लोकसभा समन्वयकों के साथ चर्चा की थी। पार्टी ने चुनाव से पहले देश भर में किए जा रहे प्रयासों के समन्वय के लिए सभी लोकसभा क्षेत्रों के लिए समन्वयक नियुक्त किए हैं।