उद्धव ठाकरे की शिवसेना 100 सीटों पर लड़ेगी, एमवीए में 99% सीटें फाइनल

05:11 pm Oct 23, 2024 | सत्य ब्यूरो

महायुति की तरह एमवीए में भी सीट शेयरिंग का मसला फंसा हुआ है। हालांकि शिवसेना यूबीटी यानी उद्धव ठाकरे की पार्टी की ओर से बुधवार को दो बयान दिये गये, जिसमें कहा गया कि पार्टी 100 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पार्टी के नेता संजय राउत ने बुधवार को कहा कि महा विकास अघाड़ी की सीट-बंटवारे की व्यवस्था पर 99 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और तीनों गठबंधन दलों के नेताओं द्वारा जल्द ही फॉर्मूले की घोषणा करने की उम्मीद है। पत्रकारों से बात करते हुए, राउत ने यह भी संकेत दिया कि उनकी पार्टी 100 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। राउत के इस बयान के कुछ देर बाद शिवसेना यूबीटी के प्रवक्ता आनंद दुबे ने भी कहा कि शिवसेना यूबीटी 100 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

इससे पहले महा विकास अघाड़ी गठबंधन के शीर्ष नेताओं ने मंगलवार देर रात मुंबई में मुलाकात की थी और संकेत दिया कि विधानसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया गया है। इसकी घोषणा बुधवार शाम या गुरुवार को हो जायेगी। एनसीपी शरद पवार ने भी कहा कि 95 सीटों पर फैसला हो चुका है। सिर्फ घोषणा बाकी है।

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुनाव 20 नवंबर को होने हैं और वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। 

एनसीपी (शरद पवार) के नेता जितेंद्र अवहाद ने बुधवार शाम को कहा कि ''95 फीसदी सीटों पर फैसला हो चुका है, 2-3 सीटों पर बात हो रही है है, इसलिए हमारे पार्टी अध्यक्ष आज बुधवार को मिलेंगे और इसे सुलझा लेंगे।''

एमवीए में सीट शेयरिंग को लेकर काफी गतिरोध चल रहा था। खासकर शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस के बीच गतिरोध पैदा होने के बाद, प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट ने मंगलवार को पहले एनसीपी (एसपी) अध्यक्ष शरद पवार और फिर शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी।

थोराट और एमवीए के अन्य नेता मुंबई के एक होटल में फिर से एक बैठक में मिले, जो कई घंटों तक चली। तीनों दलों के नेता सीट बंटवारे पर गहन विचार-विमर्श में शामिल थे जो मंगलवार देर रात तक जारी रहा।

एमवीए में सीट शेयरिंग पर सबसे ताजा बयान शिवसेना यूबीटी की ओर से बुधवार को आया। संजय राउत ने कहा-  "सीट बंटवारे पर 99 फीसदी काम पूरा हो चुका है। तीनों पार्टियों के नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।" उन्होंने कहा, "हमारी पार्टी एक अनुभवी खिलाड़ी है, इसलिए उसे शतक लगाना ही होगा। लोगों की उम्मीदें हैं कि सेना को सीटों का शतक लगाना चाहिए और कुल मिलाकर जीत हासिल करनी चाहिए।"

संजय राउत के बयान के बाद शिवसेना यूबीटी के प्रवक्ता आनंद दुबे का भी बयान आया। दुबे ने कहा- "...महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी सरकार बनेगी। सीट बंटवारे पर रोजाना चर्चा हो रही है...मुझे विश्वास है कि कुछ ही घंटों में सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया जाएगा...270 से अधिक सीटों के लिए सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है...शिवसेना (यूबीटी) अधिक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहेगी। हम कम से कम 100 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहेंगे ...लोग उद्धव ठाकरे के नेतृत्व को पसंद करते हैं। अगर शिवसेना (यूबीटी) अधिक सीटों पर चुनाव लड़ती है, तो इससे महा विकास अघाड़ी को फायदा होगा... हम अधिक समय ले रहे हैं क्योंकि हम अधिक तैयारी के साथ चुनाव लड़ना चाहते हैं... महा विकास अघाड़ी में सब कुछ ठीक है।"