विपक्षी बैठक में खड़गे बोले- कांग्रेस की दिलचस्पी पीएम पद में नहीं

01:53 pm Jul 18, 2023 | सत्य ब्यूरो

बेंगलुरु में संयुक्त विपक्ष की बैठक की शुरुआत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के संबोधन से हुई। एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि खड़गे ने कहा- मैंने एमके स्टालिन के जन्मदिन पर चेन्नई में पहले ही कहा था कि कांग्रेस को सत्ता या प्रधानमंत्री पद में कोई दिलचस्पी नहीं है। इस बैठक में हमारा इरादा अपने लिए सत्ता हासिल करना नहीं है।' यह लड़ाई हमारे संविधान, लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय की रक्षा के लिए है। खड़गे ने कहा-

हम जानते हैं कि राज्य स्तर पर हममें से कुछ लोगों के बीच मतभेद हैं. ये मतभेद वैचारिक नहीं हैं. ये मतभेद इतने बड़े नहीं हैं कि हम इन्हें पीछे न छोड़ सकें। हम आम आदमी और मध्यम वर्ग, युवाओं, गरीबों, दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों के लिए इन मतभेदों को अपने पीछे नहीं रख सकते, जिनके अधिकारों को पर्दे के पीछे चुपचाप कुचला जा रहा है।


- मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस अध्यक्ष, 18 जुलाई 2023 बेंगलुरु विपक्षी बैठक सोर्सः एएनआई

एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बेंगलुरु में संयुक्त विपक्ष की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- हम यहां 26 पार्टियां हैं। हम सब की मिलाकर आज 11 राज्यों में सरकार में हैं। बीजेपी को अकेले 303 सीटें नहीं मिलीं। उसने अपने सहयोगियों के वोटों का इस्तेमाल किया और सत्ता में आई और फिर उन्हें त्याग दिया। आज बीजेपी अध्यक्ष और उनके नेता अपने पुराने सहयोगियों से समझौता करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य भाग-दौड़ कर रहे हैं। 

खड़गे ने कहा- हर संस्था को विपक्ष के खिलाफ हथियार बनाया जा रहा है। सीबीआई, ईडी और आयकर का नियमित रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है। हमारे नेताओं पर झूठे आपराधिक मामले दर्ज कराए जाते हैं ताकि वे कानूनी प्रक्रिया में फंस जाएं।' हमारे सांसदों को निलंबित करने के लिए संवैधानिक संस्थाओं का इस्तेमाल किया जाता है। विधायकों को बीजेपी में जाने और सरकारें गिराने के लिए ब्लैकमेल या रिश्वत दी जा रही है। 

आगामी 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ संयुक्त मोर्चे की रणनीति बनाने के लिए 26 दलों के नेता आज मंगलवार को बातचीत कर रहे हैं। वे विचार-विमर्श के दौरान अपने गठबंधन के नाम को अंतिम रूप देंगे और न्यूनतम साझा कार्यक्रम को भी अंतिम रूप देंगे। सभी दलों के कार्यक्रमों, रैलियों और सम्मेलनों का एक संयुक्त विपक्षी कार्यक्रम तैयार करने की भी उम्मीद है। विपक्षी नेताओं का नारा है "एकजुट हम खड़े हैं।" विपक्षी नेताओं ने दावा किया कि बैठक भारतीय राजनीतिक परिदृश्य के लिए "गेम चेंजर" होगी। 

विपक्ष के अधिकांश नेता कल सोमवार को ही बेंगलुरु पहुंच गए थे। एनसीपी प्रमुख शरद पवार आज मंगलवार सुबह मुंबई से बेंगलुरु पहुंचे। शरद पवार की पार्टी ने जब कल घोषणा की कि शरद पवार आज बेंगलुरु नहीं जाएंगे तो सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाई गई कि शरद पवार बेंगलुरु नहीं जाएंगे। लेकिन पवार की बेची सुप्रिया सुले ने फौरन इस अफवाह का खंडन किया। विपक्ष के लगभग सभी बड़े नेता बेंगलुरु आए हैं। जिनके बारे में तमाम बातें उड़ी हुई थीं, वे भी वहां पहुंचे।