एमपी में कमलनाथ का नेता विपक्ष पद से इस्तीफा

05:42 pm Apr 28, 2022 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने गुरुवार को मध्य प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता पद से इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया और कहा कि डॉ गोविंद सिंह अब नाथ के इस्तीफे के बाद मध्य प्रदेश के कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

नाथ को लिखे पत्र में, एआईसीसी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने लिखा: आपको सूचित करना है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने नेता, कांग्रेस विधायक दल, मध्य प्रदेश के पद से आपका इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है। पार्टी सीएलपी नेता, मध्य प्रदेश के रूप में आपके योगदान की तहे दिल से सराहना करती है। 

नाथ ने 2018 में राज्य विधानसभा चुनाव जीतने के बाद लगभग 15 महीने तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। हालांकि, मौजूदा विधायकों द्वारा इस्तीफे के बाद राज्य में राजनीतिक उथल-पुथल के बाद मार्च 2020 में कांग्रेस सरकार गिर गई। इसके बाद नाथ ने जुलाई 2020 में कांग्रेस विधायक दल के नेता का पद ग्रहण किया। सबसे पुरानी पार्टी ने हाल ही में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब सहित कुछ राज्यों में अपना नेतृत्व बदला है। पंजाब एक ऐसा राज्य है, जहां पार्टी हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी से हार गई थी। इस महीने की शुरुआत में, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अमरिंदर सिंह बराड़ को पार्टी की पंजाब इकाई का नया प्रमुख और पूर्व राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा को विधायक दल का नया नेता नियुक्त किया।इसी तरह हरियाणा और हिमाचल में भी बदलाव हुए हैं। हरियाणा में उदयभान और हिमाचल में प्रतिभा सिंह को प्रदेश यूनिट की कमान सौंपी गई है।